मार्केट में सनसनी मचाने आया Reliance Jio का लैपटॉप, जाने इसका प्राइज और स्पेसिफिकेशन

टेक डेस्क (यामिनी गजपति): Reliance Jio ने देश में अपना पहला लैपटॉप लॉन्च किया। लैपटॉप को गवर्नमेंट ई-मार्केटप्लेस (GeM) पोर्टल पर सेल के लिये लिस्टेड किया गया है, जहां इसके स्पेसिफिकेशन और कीमत का खुलासा हुआ। Jio क्वालकॉम स्नैपड्रैगन (Qualcomm Snapdragon) 665 11.6 इंच नेटबुक लैपटॉप की कीमत 19,500 रुपये है। हालांकि ये पहले से ही GeM पोर्टल बिक्री पर है, इसलिये इसे हर कोई इसे खरीद नहीं सकता है। GeM पोर्टल के जरिये सिर्फ सरकारी विभाग ही खरीदारी कर सकते  हैं। उम्मीद है कि दिवाली के दौरान लैपटॉप को आम जनता के लिये उपलब्ध करा दिया जायेगा। JioBook पहले से ही इंडिया मोबाइल कांग्रेस (IMC), 2022 के चल रहे छठे एडिशन में पेश किया गया था।

ये लैपटॉप क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 665 ऑक्टा-कोर प्रोसेसर (Octa-Core Processor) से ऑपरेटिड है। ये मैटल के हिंग्स के साथ आता है। इसका चेसिस एबीएस प्लास्टिक से बना है। लैपटॉप कंपनी के अपने JioOS ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलता है। Jio लैपटॉप 2GB LPDDR4X रैम पैक करता है। डिवाइस पर कोई रैम एक्सपेंडेबिलिटी सपोर्ट नहीं है। रैम को 32GB eMMC स्टोरेज के साथ जोड़ा गया है।

डिस्प्ले की बात करें तो Jio लैपटॉप में 11.6 इंच का HD LED बैकलिट एंटी-ग्लेयर डिस्प्ले है। स्क्रीन नॉन-टच है और इसमें 1366×768 पिक्सल का रिज़ॉल्यूशन है। डिवाइस के पोर्ट में एक यूएसबी 2.0 पोर्ट, एक यूएसबी 3.0 पोर्ट और एक एचडीएमआई पोर्ट शामिल हैं। इसमें कोई यूएसबी टाइप-सी पोर्ट मौजूद नहीं है। हालाँकि इसक में एक माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट दिया गया है।

लैपटॉप पर वायरलेस कनेक्टिविटी वाई-फाई 802.11ac पर कम्पेटिबल है। डिवाइस में ब्लूटूथ कनेक्टिविटी है और ये ब्लूटूथ वर्जन 5.2 के साथ आता है। ये 4जी मोबाइल ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी को भी सपोर्ट करता है। Jio लैपटॉप डुअल इंटरनल स्पीकर और डुअल माइक्रोफोन के साथ आता है। डिवाइस में स्टैटर्डं साइज के कीबोर्ड और मल्टी-जेस्चर सपोर्ट के साथ टचपैड भी दिया गया। हालांकि डिवाइस पर कोई फिंगरप्रिंट स्कैनर नहीं है।

बैटरी के मामले में Jio लैपटॉप में 8 घंटे तक के बैकअप के साथ 55.1-60Ah की बैटरी कैपिसिटी के साथ आता है। डिवाइस का वजन 1.2 किलोग्राम है और ये एक साल की ब्रांड वारंटी के साथ बाज़ार में उतारा गया है।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More