‘Rashtrapatni’ Row: अधीर रंजन चौधरी ने कहा- अनाथ नहीं हूँ, सोनिया गांधी है मेरी गार्जियन

नई दिल्ली (देवागंना प्रजापति): ‘Rashtrapatni’ Row: राष्ट्रीय महिला आयोग (NCW) ने विभिन्न राज्य महिला आयोगों के अध्यक्षों और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ मिलकर कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी (Congress MP Adhir Ranjan Chowdhury) द्वारा भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू (President Draupadi Murmu) के खिलाफ ‘राष्ट्रपत्नी’ कहे जाने वाली आपत्तिजनक टिप्पणी की निंदा की। NCW ने कहा कि चौधरी द्वारा की गयी टिप्पणी ‘अपमानजनक, सेक्सिस्ट और निंदनीय’ है।

इससे एक दिन पहले ‘राष्ट्रपत्नी’ बयान पर प्रतिक्रिया के बीच अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि वो राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का अपमान करने के बारे में सोच भी नहीं सकते हैं और वो व्यक्तिगत रूप से उनसे मिलेंगे और माफी मांगेंगे।

अपने तर्क का बचाव करते हुए अधीर रंजन चौधरी ने मीडिया को बताया कि वो अच्छे हिंदी नहीं जानते इसलिये उनकी ज़ुबान फिसली गयी। उनकी मंशा साफ थी। चौधरी ने आगे कहा कि वो अध्यक्ष के पास गये, उनसे उन पर आरोपों के खिलाफ जवाब देने की अनुमति देने के लिये कहा था। जिसके बाद सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) भी अध्यक्ष के पास गयी और चौधरी को जवाब देने की मंजूरी देने को कहा।

चौधरी ने इसे अपने संसदीय करियर का ‘रेड-लेटर डे’ बताते हुए सोनिया गांधी का भी खास जिक्र किया और कहा कि आज उन्हें लगा कि वो ‘अनाथ’ नहीं हैं और सोनिया गांधी उनकी अभिभावक हैं।

इस बीच एक संयुक्त बयान में राष्ट्रीय महिला आयोग (National Women Commission) की अध्यक्ष रेखा शर्मा (Rekha Sharma), आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, असम, उत्तर प्रदेश, सिक्किम, नागालैंड, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, त्रिपुरा, ओडिशा, महाराष्ट्र, मणिपुर और राजस्थान (Manipur and Rajasthan) के महिला राज्य आयोगों के अध्यक्ष और प्रतिनिधियों विशाखापत्तनम (Visakhapatnam) में हुई अपनी तिमाही बैठक के दौरान अधीर रंजन चौधरी द्वारा राष्ट्रपति को अपमानित करने की कोशिश के तौर पर इस्तेमाल किये गये शब्दों की कड़ी निंदा की।

एनसीडब्ल्यू ने चौधरी को आयोग के सामने पेश होने के लिये नोटिस भेजा है। सुनवाई 3 अगस्त को सुबह 11:30 बजे तय की गयी है। आयोग ने सोनिया गांधी को इस मामले में दखल देने और चौधरी के खिलाफ उनकी अपमानजनक टिप्पणी के लिये वाज़िब कार्रवाई करने के लिये भी खत लिखा।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More