Railway Ministry की ओर से बड़ी राहत, 22 मई से मिलेगा फायदा

0

न्यूज़डेस्क (शौर्य यादव): रेल मंत्रालय की ओर से जारी अधिसूचना प्रवासी मजदूरों सहित उन लोगों के लिए बड़ी राहत लेकर आई जो अपने घरों से दूर फंसे हुए हैं। अधिसूचना के मुताबिक आगामी 22 मई से रेलवे मंत्रालय एक्सप्रेस और मेल ट्रेनों को पूरी तरह संचालित करेगा। जिसकी बुकिंग आईआरसीटीसी (IRCTC) की वेबसाइट से करवाई जा सकती है। हालांकि फिलहाल टिकट बुकिंग काउंटरों को बंद ही रखा जाएगा। दी जा रही सुविधा के तहत उन लोगों को भी सीटों का आवंटन किया जाएगा जिनके पास वेटिंग टिकट होगा। 22 मई को यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए ऑनलाइन बुकिंग (Online Booking) सुविधा 15 मई से खोल दी जाएगी।

22 मई को चलने वाली इन ट्रेनों में वेटिंग टिकटों की संख्या को बेहद सीमित रखा गया है। रेलवे द्वारा जारी अधिसूचना के मुताबिक- फर्स्ट क्लास एसी में 20, एग्जीक्यूटिव क्लास में 20, सेकंड क्लास एसी स्लीपर में 50, थर्ड क्लास एसी स्लीपर में 100, एसी चेयर कार में 100 और सेकंड क्लास स्लीपर में मात्र 200 वेटिंग टिकटें ही उपलब्ध हो पाएंगी। ट्रेनों के परिचालन और रखरखाव के लिए सभी मंडलों को आदेश जारी कर दिए गए हैैं। ट्रेन के सुचारू आवागमन के साथ अब स्टेशन मास्टर यात्रियों की थर्मल स्कैनिंग और सोशल डिस्टेंसिंग पर भी नजरें रखेंगे। भारी भीड़ के मद्देनजर रेलवे स्टेशनों पर रेलवे पुलिस फोर्स के साथ स्थानीय पुलिस बलों की भी नियुक्ति की जाएगी।

रेल मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक इस दौरान स्टेशन के किसी भी प्लेटफार्म पर वेंडर दुकानें नहीं चला पाएंगे। बड़े स्टेशनों के आसपास के इलाकों में ट्रैफिक जाम की समस्या ना हो इसके लिए रेलवे अधिकारी स्थानीय प्रशासन के साथ रोड मैप तैयार कर रहे हैं। यात्रियों की एंट्री-एग्जिट खास योजना भी तैयार की जा रही है, ताकि स्टेशन पर भीड़-भाड़ की संभावनाओं से बचा जा सके। ऑनलाइन टिकट सुविधा देने के साथ रेलवे ने यात्रियों को स्टेशन पर ट्रेन छूटने के डेढ़ घंटा पहले पहुंचने की हिदायत दी है। ताकि लॉकडॉउन से जुड़ी गाइडलाइंस का आसानी से पालन करवाया जा सके।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More