ज़्यादा मौके नहीं गंवायेगें Rahul Dravid, काफी सजग है तैयारियों को लेकर: आर. अश्विन

स्पोर्ट्स डेस्क (नरसिम्हन नायर): भारत के ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने हाल ही में कहा कि उनके लिए राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) की कोचिंग शैली पर कमेंट करना जल्दबाजी होगी, लेकिन उन्हें यकीन है कि मुख्य कोच तैयारियों और प्रोसिज़र में कुछ अहम बड़े बदलाव करेगें। राहुल द्रविड़ के कोचिंग कार्यकाल की शुरुआत जीत के साथ दर्ज की गयी क्योंकि रोहित शर्मा की अगुवाई वाली इंडिया टीम ने पहले टी-20 इंटरनेशनल मुकाबले में न्यूजीलैंड को पांच विकेट से हराया।

इस जीत के साथ ही अश्विन का बयान सामने आया। जिसमें उन्होनें कहा कि- मेरे लिये राहुल द्रविड़ की कोचिंग शैली (Rahul Dravid’s coaching style) पर कमेंट करना जल्दबाजी होगी, हमें उन्हें फिलहाल एडजस्ट होने के लिये स्पेस देना होगा। उन्होंने अंडर -19 स्तर आदि के जरिये उन्हें कड़ी पुरजोर मेहनत की है। ऐसे में टीम को बेहतर और बैलेंस्ड करने के लिये वो कोई मौका नहीं छोड़ेगें। इसके लिये वो तैयारियों और रोडमैप बनाने की प्रक्रिया से गुजर रहे है, ताकि टीम इंडिया के ड्रेसिंग रूम में खुशियां वापस लायी जा सकें।

सूर्यकुमार यादव (62) और रोहित (48) ने बल्ले से बेहतरीन परफॉर्म किया। टीम इंडिया ने सवाई मानसिंह स्टेडियम (Sawai Mansingh Stadium) में तीन मैचों की श्रृंखला के पहले टी-20 इंटरनेशनल मुकाबले में न्यूजीलैंड को पांच विकेट से हराने के लिये 165 रनों का पीछा किया। इससे पहले मार्टिन गप्टिल (Martin Guptill) ने 70 और मार्क चैपमैन (Mark Chapman) ने 63 रनों की पारी खेली। जिसके बाद न्यूजीलैंड ने कुल 164/6 का स्कोर बनाया। भारत की ओर से रविचंद्रन अश्विन और भुवनेश्वर कुमार (Ravichandran Ashwin and Bhuvneshwar Kumar) ने दो-दो विकेट चटकाये।

मैच में विश्लेषण करते हुए अश्विन ने कहा कि- जितनी धीमी गेंदबाजी की गयी, उससे इस पिच पर फायदा मिला। अगर आप सीम को हिट करते हैं और इसे उछालते हैं तो ये दूसरी पारी के दौरान सेंटनर की तरह दिखेगी। टी20 में ये मुश्किल है, आप अपनी लेंथ को याद नहीं कर सकते हैं। और आप नहीं जानते कि इसे कब टॉस करना है, लेकिन यहाँ इसने इसे कुछ हवा देने में मदद की। ये थोड़ा स्कोर कैलकुलेट करने में मदद करता है। हमने सोचा था कि ये  170-180 के आसपास  होगा। हमने सोचा था कि हम 15 वें ओवर के आसपास तक ज़्यादा हिट कर सकते लेकिन ये टी20 क्रिकेट है।

आगे उन्होनें कहा कि- मैंने पावरप्ले (Power Play) में पहला ओवर फेंका और गेंदबाजी करने की रफ्तार का पता लगाना काफी अहम है और मुझे ये पता लगाने में कुछ वक़्त लगा। ये गति में बदलाव और ये जानने के बारे में है कि इसे कब बदलना है। ये कुछ ऐसा है कि चार ओवरों के बीच कुछ निर्णायक मोड़ पर पहुँचना। गेंदबाज़ी में हर गेंद में अलग से वेरिएशन लाने के मौके को मैदान पर उतारना भी काफी अहम है। आपको कैच-अप खेलना पड़ सकता है लेकिन बल्लेबाज कैच-अप खेलने की कोशिश कर रहा है और आपको भी खेलने की कोशिश कर रहा है, इसलिए आप डर नहीं सकते।

इस जीत के साथ ही भारत ने शुक्रवार (18 नवंबर 2021) को खेले जाने वाले दूसरे गेम के सेट के साथ तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More