स्कॉटलैंड में Queen Elizabeth II का हुआ देहांत, ब्रिटिश सरकार ने शुरू किया ऑपरेशन यूनिकॉर्न

एजेंसियां/न्यूज डेस्क (शाश्वत अहीर): स्कॉटलैंड के बाल्मोरल (Balmoral of Scotland) में महारानी एलिजाबेथ द्वितीय (Queen Elizabeth II) के देहांत के बाद ब्रिटिश सरकार का “ऑपरेशन यूनिकॉर्न” चल रहा है। ब्रिटेन के अधिकारियों ने रानी की देहांत और अंतिम संस्कार के बीच पहले 10 दिनों के दौरान होने वाली शाही रस्मों का मैनेजमेंट करने के लिये ऑपरेशन लंदन ब्रिज (Operation London Bridge) तैयार किया था। स्कॉटलैंड में रानी का देहांत होने के मामले में उन्होंने ऑपरेशन यूनिकॉर्न (Operation Unicorn) के बारे में सोचा। बीते बुधवार (8 सितंबर 2022) को स्कॉटलैंड के बाल्मोरल में महारानी एलिजाबेथ द्वितीय निधन हो गया। शाही परिवार ने आज (9 सितंबर 2022) जारी एक बयान में कहा कि, “आज दोपहर बाल्मोरल में रानी का शांतिपूर्वक निधन हो गया। राजा और रानी कंसोर्ट आज शाम बालमोरल में रहेंगे और कल लंदन लौट आयेगें।” .

पैलेस के जरिये रानी के देहांत का ऐलान करने से कुछ वक़्त पहले बीबीसी के प्रस्तोता ‘ऑपरेशन लंदन ब्रिज’ के हिस्से के तौर पर काले पोशाक, काले सूट और टाई पहने नज़र आये। आज ब्रिटेन समेत कई कॉमनवेल्थ राष्ट्रों (Commonwealth Nations) में “डी-डे” घोषित किया जायेगा और अंतिम संस्कार के लिये आने वाले हरेक दिन को महारानी के देहांत के दसवें दिन तक “डी + 1,” “डी + 2” माना जायेगा। शाही परिवार द्वारा जारी एक आधिकारिक ज्ञापन के मुताबिक, रानी के देहांत का संदेश देने के लिये कोड “लंदन ब्रिज डाउन है” है।

भीड़ और महारानी के अंतिम यात्रा के दौरान अफरातफरी के मैनेज करने के लिये बड़े पैमाने पर सुरक्षा अभियान लागू किया जायेगा। जिसका ब्लू प्रिंट लगभग तैयार कर लिया गया है। अब शाही परिवार अगली बार रानी के अंतिम संस्कार की योजना का आधिकारिक ऐलान करेगा। रानी के देहांत के दस दिन बाद ब्रिटेन की नवनियुक्त प्रधान मंत्री लिज़ ट्रस (Prime Minister Liz Truss) बयान देनी वाली सरकार की पहली सदस्यी होगी।

पीएम और सरकार के अन्य सदस्यों के बयान के अलावा सभी सैल्यूटिंग स्टेशनों पर तोपों की सलामी देने का बंदोबस्त किया जायेगा। इसके बाद लिज़ ट्रस की मौजूदगी में ब्रिटिश आवाम़ के सामने किंग चार्ल्स देश के नाम अपना संबोधन जारी करेगें।

राजकीय अंतिम संस्कार वेस्टमिंस्टर एब्बे (Westminster Abbey) में होगा और विंडसर कैसल के सेंट जॉर्ज चैपल (St George’s Chapel at Windsor Castle) में कमिटमेंट सर्विस होगी। इसके बाद महारानी एलिजाबेथ द्वितीय को महल के किंग जॉर्ज VI मेमोरियल चैपल में दफनाया जायेगा। बता दे कि महारानी का जन्म 21 अप्रैल 1926 को लंदन के मेफेयर में 17 ब्रूटन स्ट्रीट में हुआ था। वो द ड्यूक एंड डचेस ऑफ यॉर्क (The Duke and Duchess of York) की पहली संतान थीं – जो बाद में किंग जॉर्ज VI – और क्वीन एलिजाबेथ बनीं।

अगर महारानी का लंदन में देहांत हो गया तो बकिंघम पैलेस (Buckingham Palace) में उनके अंतिम संस्कार के लिये पहले से ही एक योजना तैयार थी, जिसे “लंदन ब्रिज” के नाम से जाना जाता है। हालांकि स्कॉटलैंड में रहने के दौरान सम्राट के निधन के मामले में विशेष प्रावधान थे। इस योजना का कोडनेम ‘ऑपरेशन यूनिकॉर्न’ दिया गया था।

‘ऑपरेशन यूनिकॉर्न’ नाम इसलिये चुना गया क्योंकि यूनिकॉर्न स्कॉटलैंड का राष्ट्रीय पशु है और इंग्लैंड के शेर के साथ शाही कोट ऑफ आर्म्स का हिस्सा है।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More