Punjab Election 2022: चुनाव से ठीक पहले सीएम चन्नी ने मोहाली में रखी 350 बेड वाले सिविल अस्पताल की नींव

न्यूज डेस्क (कनक मंजरी घोष): Punjab Election 2022: पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी (Chief Minister Charanjit Singh Channi) ने लोगों को बेहतर स्वास्थ्य देखभाल सुविधायें मुहैया करवाने के लिये आज (9 नवंबर 2022) मोहाली के सेक्टर-66 में 350 बिस्तरों वाले अल्ट्रा-मॉडर्न सिविल अस्पताल की नींव रखी। अस्पताल का नाम साहिबजादा अजीत सिंह सिविल अस्पताल (Sahibzada Ajit Singh Civil Hospital) होगा।

इस मौके पर मुख्यमंत्री चन्नी ने कहा कि कांग्रेस पार्टी की प्रतिबद्धता को पूरा करते हुए, ये नया सिविल अस्पताल इलाके के लोगों को स्वास्थ्य सेवायें प्रदान करेगा। अस्पताल के नये भवन का निर्माण एक करोड़ रुपये की लागत से किया जायेगा। 40 करोड़ की लागत अस्पताल का इमरजेंसी वॉर्ड बनाया जायेगा। इसके अलावा आउट पेशेंट विभाग (ओपीडी) और सात स्पेशलिटी वॉर्ड भी निर्मित किये जायेगें। साथ ही अस्पताल में सात मॉड्यूलर ऑपरेशन थिएटर, एक अलग मदर एंड चाइल्ड विंग, चार बेड वाली डायलिसिस यूनिट, कंपोनेंट और प्लेटलेट सुविधा के साथ ब्लड बैंक, मुर्दाघर, मुफ्त दवा के साथ एक औषधालय, होम्योपैथिक और आयुर्वेद विभाग, फिजियोथेरेपी सेवायें, कर्मचारियों के लिये आवास और तीन मंजिला बहु-स्तरीय पार्किंग भी बनाये जायेगें।

मोहाली में सभागार के लिए 10 करोड़ और परियोजना में जरूरत पड़ने पर और ज्यादा धन उपलब्ध कराने का वादा सीएम चन्नी ने किया। उन्होंने राज्य भर में आर्थिक कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस) के लिये 25 हजार घर बनाने का भी दावा किया उन्होंने कहा कि राज्य भर में बसेरा योजना के तहत सनद (मालिकाना अधिकार) दिये जा रहे हैं।

विधायक बलबीर सिंह सिद्धू (MLA Balbir Singh Sidhu) की मांग को कबूल करते हुए मुख्यमंत्री ने बूथ मालिकों के लिये दूसरी मंजिल के बनाने के लिए शर्तों में ढील देने का भी ऐलान किया। शहर के समग्र विकास के लिये पंजाब के मुख्यमंत्री कार्यालय ने कहा कि स्पोर्ट्स स्टेडियम सेक्टर-78 में सिंथेटिक ट्रैक बिछाने के लिए 7 करोड़ जारी किये जायेगें। साथ ही सनेटा और घरौं के औषधालयों को प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल केंद्र (पीएचसी) और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) में बदला जायेगा। यात्रियों की सुविधा के लिये बस स्टैंडों को भी अपग्रेड किया जायेगा।

सीएम चन्नी ने शहर के साथ-साथ चुनावी इलाकों के विकास के लिए बलबीर सिंह सिद्धू की कोशिशों को स्वीकार करते हुए कहा कि पार्टी उन्हें राज्य स्तर पर बड़ी जिम्मेदारी देना चाहती है। समारोह के दौरान उपमुख्यमंत्री ओपी सोनी (Deputy Chief Minister OP Soni) जिनके पास स्वास्थ्य विभाग का प्रभार भी है, ने विधायक बलबीर सिंह सिद्धू के साथ अपनी करीबियां साझा की और कोविड​​​​-19 की पहली और दूसरी लहर के दौरान दोनों के प्रयासों की जानकारी साझा की, जिसकी प्रधानमंत्री ने तारीफ की थी।

सोनी ने कहा कि मोहाली के मेडिकल कॉलेज में 500 बेड होंगे और 250 सीटों के साथ जल्द ही एडमिशन शुरू होगा। उन्होंने कहा कि इस उल्लेखनीय उपलब्धि से अब हमारी क्षमता एक साल में 1500 डॉक्टर तैयार करने की हो गयी है। इससे पहले विधायक बलबीर सिंह सिद्धू ने मेडिकल कॉलेज परियोजना पर रौशनी डालते हुए कहा कि इसी एकडेमिक ईयर से एडमिशन देने की प्रक्रिया शुरू कर दी जायेगी।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More