प्रियंका गांधी ने की सुप्रीम कोर्ट के जांच की मांग, कहा RSS और BJP के लोगों ने भगवान राम के नाम पर किया बड़ा घोटाला

नई दिल्ली (देवागंना प्रजापति): भारतीय जनता पार्टी (BJP) और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के सदस्यों पर अयोध्या में राम मंदिर ट्रस्ट से जुड़ी भूमि की लूट का आरोप लगाते हुए, कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा (Congress General Secretary Priyanka Gandhi Vadra) ने आज (23 दिसम्बर 2021) कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के अगुवाई वाली सरकार भगवान राम के नाम पर घोटाले में लिप्त है।

कांग्रेस नेता रणदीप सिंह सुरजेवाला (Congress leader Randeep Singh Surjewala) के साथ एआईसीसी मुख्यालय में मीडिया ब्रीफिंग को संबोधित करते हुए प्रियंका गांधी ने कहा कि, “देश के लगभग हर घर ने राम मंदिर ट्रस्ट को कुछ न कुछ दान दिया है। घर-घर जाकर अभियान भी चलाया गया। ये भक्ति की बात है और इसके साथ खिलवाड़ किया जा रहा है। दलितों की जमीन के टुकड़े, जिन्हें खरीदा नहीं जा सकता था उन्हें हड़प लिया गया।”

उन्होंने आगे कहा कि दलितों की जमीन (land of dalits) बेचने की मंजूरी नहीं दी गयी लेकिन कुछ अधिकारियों द्वारा गलत तरीके से उनकी ज़मीन ले ली गयी। कांग्रेस नेता ने कथित भूमि घोटाले की उच्चतम न्यायालय की अगुवाई में जांच की मांग की।

प्रियंका गांधी ने कहा कि- भूमि के कुछ टुकड़े कम कीमत के थे और ये ट्रस्ट को बहुत ज़्यादा कीमत पर बेचे गये। इसका मतलब है कि दान के जरिये इकट्ठा किये गये पैसे से ये घोटाला सीधे तौर पर जुड़ा हुआ है। मुझे पता चला है कि मामले की जांच चल रही है। जिसे जिला स्तरीय अधिकारी द्वारा किया जा रहा है। राम मंदिर ट्रस्ट का गठन सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद किया गया था। इसलिए मामले की जांच सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) की देखरेख में की जानी चाहिये”

उन्होंने आगे आरोप लगाया कि बड़े नेता, भाजपा, आरएसएस के पदाधिकारी और ट्रस्टी (RSS officials and Trustees) मुनाफा कमाने के लिये जमीन खरीदने और बेचने के इस गोरखधंधे में शामिल थे।

भाजपा और योगी आदित्यनाथ पर सीधा ज़ुबानी हमला करते हुए उन्होनें कहा कि- राम मंदिर के पास की जमीन पर ज़बरन प्रशासनिक लूट (Administrative Plunder) हुई है। इस लूट में भाजपा नेता और योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) सरकार के अधिकारी शामिल हैं। भाजपा सरकार भगवान राम के नाम पर घोटाला कर रही है। ये देश की आस्था पर हमला है। राम मंदिर ट्रस्ट के पैसे का सरकारी अधिकारियों, भाजपा और आरएसएस के सदस्यों को फायदा पहुंचाने के लिये गलत इस्तेमाल किया जा रहा है”

प्रियंका गांधी वाड्रा के सनसनीखेज आरोप उस समाचार रिपोर्ट की बुनियाद पर आता है, जिसमें कहा गया था कि कई भाजपा नेताओं और उत्तर प्रदेश सरकार के कुछ अधिकारियों ने अयोध्या में निर्माणाधीन राम जन्मभूमि मंदिर (Ram Janmabhoomi Mandir) के पास औने-पौने दामों पर जमीन खरीदी है।

कांग्रेस नेता ने कहा कि, "पांच मिनट के भीतर जमीन का टुकड़ा ट्रस्ट को 2 करोड़ रुपये से 18.5 करोड़ रुपये में बेच दिया जाता है। इसका मतलब है कि भाजपा वाले ने 5 मिनट के भीतर 16.5 करोड़ रुपये का लाभ कमाया। ठीक इसी तरह दूसरे लेनदेन में ऐसा बार-बार देखा गया।"

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) ने उन रिपोर्टों की जांच के आदेश दिये हैं जिनमें राज्य के कई मंत्रियों और सरकारी अधिकारियों के रिश्तेदारों ने कथित तौर पर अयोध्या में भूमि सौदे किये थे। यूपी सरकार ने एक हफ़्ते के भीतर इसकी रिपोर्ट मांगी है और मामले की जांच विशेष राजस्व सचिव (Special Revenue Secretary) द्वारा की जायेगी।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More