COVID-19 की दूसरी लहर के पीछे PM Modi की ‘नौटंकी’ जिम्मेदार है – Rahul Gandhi

न्यूज़ डेस्क (नई दिल्ली): कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने शुक्रवार को नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार पर तीखा हमला करते हुए आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) अपनी खराब वैक्सीन रणनीति के साथ देश में COVID-19 की दूसरी लहर के लिए जिम्मेदार थे।

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने यह भी कहा कि केंद्र सरकार द्वारा बताई गई COVID-19 मृत्यु दर गलत और कम बताई गई है और यदि केंद्र ने तुरंत कार्रवाई नहीं की तो देश महामारी की कई लहरों से जूझता रहेगा, क्योंकि वायरस उत्परिवर्तित (mutating) होता जाता है।

राहुल गांधी ने वर्चुअल प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, “प्रधानमंत्री की ‘नौटंकी’ भारत में COVID-19 की दूसरी लहर के पीछे का कारण है। उन्होंने COVID-19 को नहीं समझा। भारत की मृत्यु दर एक झूठ है। सरकार को सच बताना चाहिए।”

राहुल गांधी ने कहा कि “सरकार यह नहीं समझ रही है कि वे किससे लड़ रहे हैं। इस वायरस के उत्परिवर्तन के खतरों को समझें। आप पूरी धरती के लिए एक दायित्व पैदा कर रहे हैं। क्यों? क्योंकि आप 97 प्रतिशत आबादी पर हमला करने की अनुमति दे रहे हैं। केवल 3 प्रतिशत लोगो को ही वायरस का टीकाकरण किया गया है।”

गांधी ने कहा कि कई अन्य लोगों के साथ उनके द्वारा भी भारत सरकार को बार-बार COVID-19 के बारे में ‘चेतावनी’ दी गई, लेकिन सरकार ने केवल उनका मजाक उड़ाया और उनकी चेतावनियों पर ध्यान नहीं दिया।

“हमने भारत सरकार को बार-बार COVID19 के बारे में चेतावनी दी थी। बाद में, पीएम मोदी ने COVID-19 के खिलाफ भारत की जीत का इजहार किया था। समस्या यह है कि सरकार और प्रधानमंत्री आज तक कोरोना को नहीं समझ पाए हैं।

कोरोना सिर्फ एक बीमारी नहीं बल्कि एक बदलती हुई बीमारी है। यह एक उभरती हुई बीमारी है। आप इसे जितना समय देंगे, यह उतना ही खतरनाक होता जाएगा।”

वायनाड के सांसद ने जोर देकर कहा कि टीकाकरण ही एकमात्र “स्थायी समाधान” है।

“इसे रोकने के तीन या चार तरीके हैं, लेकिन एक ही स्थायी समाधान है वैक्सीन। लॉकडाउन (lockdown) एक विकल्प है, लेकिन यह लोगों के लिए समस्या पैदा करता है और एक अस्थायी समाधान है। मास्क (mask), सोशल डिस्टेंसिंग (social distancing) भी अस्थायी समाधान है। फिर भी अगर हम लोगों को टीका नहीं लगाते हैं, तथ्य यह है कि वायरस वैक्सीन के प्रति प्रतिरक्षित होगा।”

गांधी ने कहा कि उन्होंने सही वैक्सीन रणनीति को लागू करने के महत्व पर सीधे प्रधानमंत्री से बात की। “यदि आप सही वैक्सीन रणनीति को लागू नहीं करते हैं, तो लोग मर जाएंगे।

यह पूछे जाने पर कि क्या कांग्रेस शासित राज्यों में मौतों को भी गलत तरीके से रिपोर्ट किया गया था, गांधी ने कहा, “कांग्रेस शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों से बात की, उनसे कहा कि झूठ केवल उन्हें नुकसान पहुंचाएगा, वास्तविकता को स्वीकार करने की आवश्यकता है। वास्तविक मृत्यु संख्या परेशान करने वाली हो सकती है लेकिन हमें सच बोलने के लिए डटे रहना चाहिए।”

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More