यात्रीगण कृपया ध्यान दे, कोरोना महामारी बना Rail किराये में बढ़ोत्तरी की वज़ह

नई दिल्ली (ज्योति): जो लोग ट्रेनों से सफर करते है उनके लिए ये खबर पढ़ना बेहद ही जरूरी है, क्योंकि भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने यात्री ट्रेनों के किराये को बढ़ा दिया है। जिसका सीधा असर ट्रेनों से सफर करने वाले यात्रियों की जेब पर पड़ने वाला है। आपको बता दे कि रेलवे द्वारा जारी बयान में किराया बढ़ाने का बड़ा कारण कोरोना वायरस को बताया गया है, ताकि ट्रेनो में यात्रा करने वाले यात्रियों की संख्या में कमी की जा सके।

आपको बता दे कि ट्रेन के महंगे किराये का असर 30-40 किमी तक का सफर करने वाले लोगो को भी झेलना पड़ेगा। रेलवे ने ये भी बताया कि किराये बढ़ने का असर सिर्फ 3 प्रतिशत ट्रेनों पर ही होगा। रिर्पोट्स के मुताबिक अब यात्रियों को छोटी यात्रा के लिए मेल/एक्सप्रेस को बराबर किराया देना होगा।

हालांकि कोरोना के प्रकोप को रोकने के लिए भारतीय रेलवे ने 22 मार्च 2020 को ट्रेन की आवाजाही पर रोक लगा दी थी। इसी कड़ी में रेलवे पैसेंजर ट्रेनों की तादाद में भी लगातार इज़ाफा कर रहा है, भारतीय रेलवे ने लॉकडाउन से पहले की तुलना में लगभग 65 प्रतिशत और 90 प्रतिशत से ज़्यादा उपनगरीय सेवाओं (Suburban train services) को चलाया है।

फिलहाल अब कुल 1250 मेल/एक्सप्रेस, 5350 उपनगरीय रेल सेवाएं 326 से ज़्यादा ट्रेने पटरी पर दौड़ रही है। इनमे कम दूरी की यात्री ट्रेनों की संख्या कुल रेलों से 3 फीसदी से भी कम है। वहीं रेलवे कोरोना महामारी के इस दौर में भी ट्रेनों को चला रहा है। इसी के साथ कई ट्रेनों को लोगो के फायदे के लिए कम यात्रियों के साथ भी पटरी पर दौड़ाया जा रहा है। बहरहाल कोरोना महामारी को देखते हुए और भीड़ पर नियंत्रण (Crowd control) बनाने के लिए, किराया पहले से ज्यादा किया गया है। इसी के साथ कड़ी निगरानी भी की जा रही है।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More