दिल्ली में Petrol, Diesel की कीमतों में एक बार फिर हुई बढ़ोतरी

न्यूज़ डेस्क (नई दिल्ली): रविवार को पेट्रोल (Petrol) की कीमत में 24 पैसे प्रति लीटर और डीजल (Diesel) में 27 पैसे की बढ़ोतरी की गई, जिससे देश भर में कीमतें रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गईं और मुंबई में पेट्रोल की कीमत 99 रुपये प्रति लीटर के करीब पहुंच गई।

राज्य के स्वामित्व वाले ईंधन खुदरा विक्रेताओं की मूल्य अधिसूचना के अनुसार, वृद्धि के कारण दिल्ली में दरें 92.58 रुपये प्रति लीटर और डीजल 83.22 रुपये हो गईं। राजस्थान, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र के कई शहरों में कीमतें पहले ही 100 रुपये को पार कर चुकी थीं और नवीनतम वृद्धि के साथ, मुंबई में भी कीमत उस स्तर की ओर बढ़ रही थी।

मुंबई में एक लीटर पेट्रोल अब 98.88 रुपये और डीजल 90.40 रुपये प्रति लीटर है।

वैट और माल ढुलाई शुल्क जैसे स्थानीय करों के आधार पर ईंधन की कीमतें एक राज्य से दूसरे राज्य में भिन्न होती हैं। राजस्थान देश में पेट्रोल पर सबसे अधिक मूल्य वर्धित कर (VAT) लगाता है, इसके बाद मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र का स्थान आता है।

4 मई के बाद से कीमतों में यह नौवीं वृद्धि है। राजस्थान के श्रीगंगानगर जिले में देश का सबसे महंगा पेट्रोल और डीजल क्रमश: 103.52 रुपये प्रति लीटर और 95.99 रुपये प्रति लीटर है। नौ बढ़ोतरी में पेट्रोल की कीमत में 2.19 रुपये प्रति लीटर और डीजल में 2.49 रुपये की बढ़ोतरी हुई है।

पिछले साल मार्च के बाद से जब सरकार ने ईंधन पर उत्पाद शुल्क को अब तक के उच्चतम स्तर पर पहुंचा दिया है, पेट्रोल की कीमत में रिकॉर्ड 22.99 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि हुई है (कुछ मौकों पर जब दरों में गिरावट आई थी) और डीजल में 20.93 रुपये की वृद्धि हुई है।

तेल कंपनियों, जिन्होंने हाल के महीनों में दर संशोधन में अस्पष्टीकृत फ्रीज का सहारा लिया है, ने 15 अप्रैल को कीमतों में मामूली कटौती के बाद एक विराम बटन दबा दिया था। पांच राज्यों में मतदान समाप्त होते ही, तेल कंपनियों ने अंतरराष्ट्रीय तेल बाजारों में मजबूती के रुख को देखते हुए खुदरा कीमतों में आसन्न वृद्धि का संकेत दिया।

पेट्रोल के खुदरा बिक्री मूल्य का 60 प्रतिशत और डीजल का 54 प्रतिशत से अधिक के लिए केंद्रीय और राज्य सरकारे कर लेती हैं। केंद्र सरकार पेट्रोल पर 32.90 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 31.80 रुपये उत्पाद शुल्क वसूलती है।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More