मेडिकल रिपोर्ट की बुनियाद पर वापस कोलकाता पहुंचे पार्थ चटर्जी, ED की हिरासत में लाया गया CGO कॉम्प्लेक्स

न्यूज डेस्क (आदर्श शुक्ला): पश्चिम बंगाल के मंत्री पार्थ चटर्जी (Partha Chatterjee) जिन्हें कलकत्ता उच्च न्यायालय (Calcutta High Court) के निर्देशों के मुताबिक बीते सोमवार (25 जुलाई 2022) को प्रवर्तन निदेशालय (ED) द्वारा एम्स भुवनेश्वर ले जाया गया था, उन्हें वापस कोलकाता लाया गया है। पार्थ इस समय केंद्र सरकार के कार्यालय (सीजीओ) परिसर में हैं क्योंकि उन्हें 3 अगस्त तक ईडी की हिरासत में भेजने का आदेश दिया गया था। बंगाल की पूर्व शिक्षा मंत्री और उनकी सहयोगी अर्पिता मुखर्जी (Arpita Mukherjee) को कथित स्कूल सेवा आयोग के मामले में सोमवार को ईडी की हिरासत में भेज दिया गया था।

एम्स भुवनेश्वर (AIIMS Bhubaneswar) से छुट्टी मिलने के बाद मंत्री ने भुवनेश्वर से 5.20 बजे उड़ान भरी और 6.34 बजे कोलकाता हवाई अड्डे पर पहुंचे। कोलकाता में एसएसकेएम अस्पताल (SSKM Hospital) के डॉक्टर तुषार कांति पात्रा (Dr. Tushar Kanti Patra) ने कहा कि- “पार्थ चटर्जी का स्वास्थ्य स्थिर है। मेडिकल रिपोर्ट आ गयी है, और ये ठीक है। उनकी गहन जांच की गयी। हालांकि उन्हें कुछ समस्याएं थीं, लेकिन उन्हें अस्पताल में भर्ती होने की जरूरत नहीं थी, उनकी बारीकी से निगरानी की जा रही है,”

पार्थ को ईडी ने बीते शनिवार (23 जुलाई 2022) को स्कूल नौकरी घोटाले (School Job Scam) में कथित संलिप्तता के आरोप में गिरफ्तार किया था। बता दे कि कलकत्ता की अदालत ने बीते सोमवार को दोनों गिरफ्तार आरोपियों का हर 48 घंटे में मेडिकल चेकअप कराने का आदेश दिया। साथ ही कोर्ट ने ईडी को रात 9 बजे से सुबह 6 बजे के बीच अर्पिता से पूछताछ नहीं करने का भी आदेश दिया।

ईडी ने पार्थ चटर्जी की गिरफ्तारी के बाद से उनकी कई आय से ज़्यादा संपत्तियों का पता लगाया, जिनमें से पश्चिम बंगाल (West Bengal) के डायमंड सिटी (Diamond City) में तीन फ्लैट उनके फ्लैट थे। पार्थ चटर्जी की गिरफ्तारी के बाद पूर्व शिक्षा मंत्री की करीबी सहयोगी अर्पिता मुखर्जी के कोलकाता आवास से 21 करोड़ रुपये नकद और एक करोड़ रुपये से ज़्यादा के गहने भी  बरामद किये गये।

एम्स भुवनेश्वर के निदेशक ने बीते सोमवार को कहा कि हालांकि चटर्जी कई पुरानी बीमारियां हैं, लेकिन इस समय अस्पताल में भर्ती होने की जरूरत नहीं है। जांच के बाद रिपोर्ट प्रवर्तन निदेशालय के जांच अधिकारी (आईओ) चटर्जी के वकील और एसएसकेएम अस्पताल के संबंधित डॉक्टर को कलकत्ता उच्च न्यायालय के निर्देशानुसार सौंप दी गयी।

पूर्व शिक्षा मंत्री को एम्बुलेंस में नेताजी सुभाष चंद्र बोस अंतर्राष्ट्रीय (NSCBI- Netaji Subhash Chandra Bose International Airport) हवाई अड्डे पर ले जाया गया। काफिले की बेरोकटोर आवाजाही के लिये ग्रीन कॉरिडोर की व्यवस्था की गयी थी। प्रवर्तन निदेशालय ने 23 जुलाई को पश्चिम बंगाल के मंत्री पार्थ चटर्जी के एक सहयोगी के घर से 20 करोड़ रुपये नकद बरामद किये। पश्चिम बंगाल में कथित शिक्षक भर्ती घोटाले के सिलसिले में ईडी ने अर्पिता मुखर्जी के घर पर छापा मारा। जांच एजेंसी ने अपने बयान में कहा कि, “ज़ब्त रकम कथित तौर पर एसएससी घोटाले के अपराध से हुई आमदनी हो सकती है।”

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More