Parliament No-Confidence Motion Updates: कांग्रेस सांसद गौरव गोगोई ने मोदी सरकार से किये तीखे सवाल, कहा मामले में प्रधानमंत्री की चुप्पी है बड़ा मुद्दा

नई दिल्ली (विश्वरूप प्रियदर्शी): Parliament No-Confidence Motion Updates: कांग्रेस सांसद गौरव गोगोई ने आज (8 अगस्त 2023) लोकसभा में अविश्वास पर बहस की शुरुआत करते हुए कहा कि विपक्ष ये प्रस्ताव मणिपुर (Manipur) के लिये लाया है। गोगोई ने कहा कि, “अगर मणिपुर जल रहा है, तो भारत जल रहा है।” सांसद ने पीएम मोदी से तीन सवाल उठाए: “उन्होंने आज तक मणिपुर का दौरा क्यों नहीं किया? इस मुद्दे को सुलझाने में उन्हें लगभग 80 दिन क्यों लग गये? मोदी ने अब तक मणिपुर के मुख्यमंत्री को बर्खास्त क्यों नहीं किया?”

लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पर बहस के दौरान कांग्रेस सांसद गौरव गोगोई (Congress MP Gaurav Gogoi) ने कहा कि- जब देश साल 2021 में कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर से जूझ रहा था, तब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव (West Bengal Assembly Elections) में वोट मांग रहे थे। उन्होंने कहा कि मणिपुर में जारी हिंसा में महिलाओं की पीड़ा के दौरान मोदी चुप रहे हैं।

कांग्रेस सांसद गौरव गोगोई ने लोकसभा को मिजोरम (Mizoram) शांति समझौते 1986 के बारे में याद दिलाया और पूछा कि पीएम मोदी मणिपुर का दौरा क्यों नहीं कर सकते, जैसे तत्कालीन पीएम राजीव गांधी राज्य में उग्रवाद को खत्म करने के लिये किया था। मिजो नेशनल फ्रंट के साथ समझौते पर हस्ताक्षर करने के लिये राजीव गांधी मिजोरम गये थे। जो कि दो दशकों से चला आ रहा था। उन्होंने कहा कि राजीव का मिजोरम के लोगों ने बड़े पैमाने पर स्वागत किया था।

कांग्रेस सांसद गौरव गोगोई ने लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पर बहस के दौरान हरियाणा में हालिया सांप्रदायिक हिंसा का जिक्र किया। उन्होंने कहा कि, ‘चाहे मणिपुर हो या हरियाणा (Haryana), नफरत वोट हासिल करने का हथियार बन गयी है। उन्होंने आगे कहा कि कांग्रेस समानता, स्वतंत्रता और बंधुत्व के संवैधानिक मूल्यों के साथ खड़ी रहेगी, चाहे भाजपा कुछ भी करे और कहे। ये अविश्वास प्रस्ताव लाना हमारी मजबूरी है, ये कभी संख्या के बारे में नहीं था बल्कि मणिपुर के लिए न्याय मांगने के बारे में है। हिंसा से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य की महिलायें और बच्चे प्रभावित हुए हैं और उनकी कई समस्याएं अभी तक सामने नहीं आयी हैं। उन्होनें सदन को अवगत कराया कि हरियाणा कांग्रेस नेताओं का एक प्रतिनिधिमंडल आज नूंह (Nuh) के दौरे पर है।

पीएम मोदी पर सीधा हमला करते हुए गौरव गोगोई ने आगे कहा कि- हम जानना चाहते हैं कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Chinese President Xi Jinping) ने बाली में (पिछले साल जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान) क्या चर्चा की थी? उन्होनें आगे कहा कि- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चुप हैं क्योंकि उन्हें मानना होगा कि राज्य में उनकी डबल इंजन सरकार नाकाम हो गयी है।

बता दे कि अविश्वास पर बहस गुरुवार (10 अगस्त) तक जारी रहने की उम्मीद है, जब प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी अपना जवाब सदन में पेश करेगें। ये बहस कुल 16 घंटे तक चलेगी और इसमें 15 वक्ता शामिल होंगे। सत्ता पक्ष की ओर से बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे पहले वक्ता होंगे। संसद में अविश्वास प्रस्ताव से पहले भाजपा संसदीय बैठक में बोलते हुए, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि INDIA ब्लॉक की ओर से लाया गया प्रस्ताव सिर्फ उनके लिये एक कार्यक्रम है, लेकिन हमारे लिए ये एक मौका है। पीएम ने ये भी कहा कि सत्तारूढ़ एनडीए (NDA) का भारत को भ्रष्टाचार और वंशवादी राजनीति से मुक्त रखने का नारा वही है और विपक्षी गठबंधन आपसी अविश्वास से जूझ रहे है।

वहीं दूसरी ओर तृणमूल कांग्रेस (Trinamool Congress) के सांसद डेरेक ओ ब्रायन (Derek O’Brien) को राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ (Jagdeep Dhankhar) ने आज (8 अगस्त 2023) गलत व्यवहार के लिये निलंबित कर दिया। केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल (Union Minister Piyush Goyal) की ओर से डेरेर ओ’ब्रायन को निलंबित करने का प्रस्ताव पेश किये जाने से ठीक पहले दोनों के बीच तीखी नोकझोंक हुई। राज्यसभा और लोकसभा दोनों को आज दोपहर तक के लिये स्थगित कर दिया गया।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More