कंगाली के कगार पर Pakistan, प्रधानमंत्री इमरान खान का घर दिया जायेगा किराये पर

एजेंसियां/न्यूज डेस्क (यामिनी गजपति): पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान (Pakistan) गंभीर वित्तीय संकट से जूझ रहा है। जिसके चलते पीएम आवास को किराये पर देने का फैसला लिया गया है। पाकिस्तान ने प्रधान मंत्री इमरान खान के घर को सामाजिक अवसरों जैसे शादियों और फैशन शोज् के लिये किराए पर देने का फैसला लिया गया है।

इमरान खान ने साल 2019 में अपना सरकारी आवास वापस खाली कर दिया था। फिलहाल वो अपने बानी गाला वाले घर पर रह रहे हैं। वो सिर्फ प्रधानमंत्री कार्यालय का इस्तेमाल करते हैं। सत्तारूढ़ पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी (Pakistan Tehreek-e-Insaf Party-PTI) ने ऐलान किया कि उनकी पार्टी प्रधानमंत्री आवास को विश्वविद्यालय में बदलने का इरादा रखती है।

पीटीआई ने कहा कि इमरान खान पीएम आवास से प्रस्थान करेंगे और राज्यपाल भी गवर्नर हाउस में नहीं रहेंगे, लागत कम करने और सामाजिक पहल के लिये पैसों को इस्तेमाल किया जायेगा। पाकिस्तानी मीडिया (Pakistani Media) के मुताबिक सरकार ने आम लोगों को पीएम आवास पर सांस्कृतिक, फैशन, शैक्षिक और अन्य कार्यक्रम आयोजित करने का फैसला किया है। प्रधानमंत्री आवास का सभागार, दो अतिथि शाखायें और एक लॉन किराये पर लिया जा सकता है।

इस काम के लिये पाकिस्तानी सरकार ने दो समितियों का गठन किया गया है, ताकि ये सुनिश्चित किया जा सके कि आयोजनों के दौरान पीएम हाउस के अनुशासन और मर्यादा (Discipline And Limits) का उल्लंघन न हो। जब से इमरान खान ने पीएम का पद संभाला है, पाकिस्तान की जीडीपी में पिछले तीन सालों के दौरान 19 अरब डॉलर की कमी आयी है।

इमरान खान ने पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था को राहत देने के लिए सरकार के खर्च को कम करने के लिए कई नए उपायों को लागू किया। पूर्व वित्त मंत्री मिफ्ता इस्माइल ने कहा कि इमरान खान के सत्ता संभालने के बाद से सरकार और राज्य संस्थानों की उधारी में 45,000 अरब रुपये की बढ़ोतरी हुई है, उन्होंने कहा कि पीटीआई प्रशासन अर्थव्यवस्था के साथ खिलवाड़ कर रहा है।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More