ICC मेन क्रिकेटर ऑफ द ईयर 2021 के लिये नॉमिनेट हुए पाकिस्तानी तेज गेंदबाज शाहीन शाह अफरीदी

स्पोर्ट्स डेस्क (नरसिम्हन नायर): पाकिस्तान के तेज गेंदबाज शाहीन शाह अफरीदी (Fast Bowler Shaheen Shah Afridi) को आज (24 जनवरी 2022) ICC के मेन क्रिकेटर ऑफ द ईयर के तौर पर नॉमिनेट किया गया। शाहीन ने 36 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 22.20 की औसत से 78 विकेट लिये, जिसमें सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी करते हुए उन्होनें 6/51 का आंकड़ा हासिल किया।

खेल के तीनों फॉर्मेट्स में कुछ बेहतरीन बल्लेबाजों को पछाड़ते हुए, साल 2021 के दौरान लंबे पाकिस्तानी तेज ने पिच पर बेहतर परफॉर्मेंस की आग लगा दी। साल 2021 में दौरान टेस्ट और T20I में उन्होनें शानदार पारियां खेली। संयुक्त अरब अमीरात में ICC पुरुष T20 विश्व कप के दौरान वो उनकी परफॉर्मेंस पीक पर थी। जहां उन्होंने अपनी तेज रफ्तार और शानदार बॉलिंग स्किल (Bowling Skills) से क्रिकेट फैंस पर खासा असर डाला।

टूर्नामेंट के दौरान पाकिस्तान का सेमीफाइनल में पहुंचाने के लिये उन्होनें छह मैचों में सात विकेट लिये। उन्होंने पूरे कैलेंडर ईयर में सबसे टी-20 में अपनी शानदार बॉलिंग की बदौलत बादशाहत कायम रखी। साथ ही 21 मैचों में 23 विकेट लेकर उन्होनें अपनी खतरनाक बॉलिंग का पैनापन दुनिया के सामने रख दिया।

न्यूजीलैंड में टेस्ट क्रिकेट में साल की धीमी शुरुआत के बाद अफरीदी ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू श्रृंखला के दौरान उनका प्रदर्शन कुछ फीका रहा। उन्होंने ज़िम्बाब्वे, वेस्ट इंडीज और बांग्लादेश दौरों में पूरे साल अपने शानदार फॉर्म को जारी रखा। कुल मिलाकर उन्होंने सिर्फ नौ मैचों में 17.06 की औसत से 47 विकेट लिये।

दुबई में भारत के खिलाफ बीते साल अक्टूबर महीने में हाई वोल्टेज मैच (High Voltage Match) के दौरान उन्होनें विस्फोटक गेंदबाज़ी की और दर्शक दीर्घा (Audience Gallery) को मंत्रमुग्ध कर डाला।

उन्होनें पहले रोहित शर्मा को लेट इन-डिपर (lay in-dipper) में फंसाया। इसके बाद केएल राहुल (KL Rahul) को आउट किया। विश्व कप में पाकिस्तान के खिलाफ अपनी पहली हार की वज़ह टीम इंडिया इससे फिलहाल उबर नहीं पायी है। बाद में उन्हें डेथ ओवरों में विराट कोहली (Virat Kohli) का बेशकीमती विकेट भी मिला। बता दे कि भारत की सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना (Opener Smriti Mandhana) को 2021 की ICC महिला क्रिकेटर के तौर पर नॉमिनेट किया गया।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More