Delhi के 6 बड़े अस्पतालों के 750 से ज्यादा डॉक्टर हुए COVID पॉजिटिव

न्यूज़ डेस्क (नई दिल्ली): दिल्ली (Delhi) के छह प्रमुख अस्पतालों के कम से कम 750 डॉक्टर और सैकड़ों नर्स और पैरामेडिक्स वर्तमान में COVID-19 से पीड़ित हैं। हालांकि उनमें से अधिकांश में हल्के लक्षण हैं और वे घर से आइसोलेशन में हैं, इसने कार्यबल का एक बड़ा हिस्सा छीन लिया है, जिसके परिणामस्वरूप अस्पतालों को नियमित क्लीनिक और सर्जरी को बंद करना पड़ा है।

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) सबसे ज्यादा प्रभावित है, जिसमें लगभग 350 रेजिडेंट डॉक्टर इस समय आइसोलेशन में हैं। “और, ये सिर्फ रेजिडेंट डॉक्टर हैं। अस्पताल के एक रेजिडेंट डॉक्टर ने बताया कि कुछ फैकल्टी सदस्यों और कई नर्सों और पैरामेडिक्स ने भी सकारात्मक परीक्षण किया है, ”ने कहा।

एक अन्य रेजिडेंट डॉक्टर और एक वरिष्ठ फैकल्टी सदस्य ने संख्या की पुष्टि की। फैकल्टी के एक सदस्य ने बताया कि “कई लोग हैं जो पॉजिटिव पाए गये हैं। निदेशक कार्यालय से कई ऐसे हैं जिन्हें संक्रमण है। हालांकि, लोगों को घबराना नहीं चाहिए, बीमारी पिछली बार की तरह गंभीर नहीं है।"

अस्पताल के एक वरिष्ठ अधिकारी ने स्वीकार किया, "हमने रोगी देखभाल क्षेत्रों के सुचारू कामकाज को सुनिश्चित करने के लिए उपलब्ध चिकित्सा, नर्सिंग, तकनीकी और सहायक जनशक्ति को फिर से तैनात किया है।"

अस्पताल ने अपनी आउट पेशेंट सेवाओं को बंद कर दिया और शुक्रवार से सभी नियमित प्रवेश और सर्जरी को रोक दिया और यह सुनिश्चित किया कि डॉक्टरों और अन्य चिकित्सा कर्मचारियों की सेवाओं का एक हद से ज्यादा इस्तेमाल न किया जाए। अस्पताल के सूत्रों के अनुसार, पिछले 24 घंटों में एम्स में 100 से अधिक स्वास्थ्य कर्मियों ने सकारात्मक परीक्षण किया, जिससे कुल कर्मचारियों की संख्या 400 से अधिक हो गई।

लोक नायक अस्पताल (Lok Nayak Hospital) में, जो ओमिक्रॉन रोगियों के इलाज के लिए नामित दिल्ली सरकार का एकमात्र अस्पताल है, अस्पताल के 29 व्यक्तियों ने आधिकारिक तौर पर सकारात्मक परीक्षण किया है, एक वरिष्ठ प्रशासक ने कहा कि इसमें कई जूनियर रेजिडेंट डॉक्टर शामिल हैं जो फिलहाल आइसोलेशन में हैं।

अस्पताल के एक रेजिडेंट डॉक्टर ने कहा, “एनेस्थीसिया विभाग में, दो या तीन निवासियों को छोड़कर सभी ने सकारात्मक परीक्षण किया है। वे COVID-19 मरीजों की देखभाल में सबसे अधिक शामिल हैं। सभी डॉक्टरों और नर्सों में से एक तिहाई ने सकारात्मक परीक्षण किया है। बेशक, यह सेवाओं को प्रभावित करेगा। ”

अस्पताल में आउट पेशेंट क्लीनिक को नए मरीजों के लिए बंद कर दिया गया है और पुराने मरीजों को भी प्रति विभाग लगभग 50 से 100 तक सीमित कर दिया गया है। केवल आपातकालीन सर्जरी निर्धारित की जा रही हैं।

सफदरजंग अस्पताल (Safdarjung Hospital) में फिलहाल करीब 200 रेजिडेंट डॉक्टर पॉजिटिव हैं। अस्पताल के एक रेजिडेंट डॉक्टर ने बताया कि जिनमें हल्के लक्षण हैं उन्हें सात दिनों तक आइसोलेशन में रहना होगा। “अस्पताल ने NEET-PG काउंसलिंग में देरी के कारण रिक्तियों को भरने के लिए 302 गैर-शैक्षणिक कनिष्ठ निवासियों को नियुक्त करने का निर्णय लिया है। कुछ वरिष्ठ निवासियों को भी अनुबंध के आधार पर काम पर रखा जाएगा। ”

अस्पताल ने ओपीडी पंजीकरण के समय में कटौती की है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि कम लोग परामर्श के लिए आएं। “व्यावहारिक रूप से, उजागर होने वाले डॉक्टरों को आइसोलेशन समय देना संभव नहीं है। एक रेजिडेंट डॉक्टर ने कहा मेरी यूनिट में, चार में से तीन लोगों ने सकारात्मक परीक्षण किया। बेशक चौथा निकट संपर्क है लेकिन अगर वह काम करना बंद कर देता है, तो कौन काम करेगा।"

केंद्र सरकार द्वारा संचालित आरएमएल अस्पताल (RML Hospital) में कम से कम 90 डॉक्टर आइसोलेशन में हैं। अस्पताल के एक रेजिडेंट डॉक्टर ने कहा, "जो लोग सकारात्मक नहीं हैं, वे अधिक शिफ्ट में काम कर रहे हैं और यह सुनिश्चित करने के लिए घंटों काम कर रहे हैं कि सेवाएं बाधित न हों।" एक अन्य रेजिडेंट डॉक्टर ने कहा, “हम प्रशासन से नियमित सेवाओं को फिलहाल के लिए पीक पास होने तक बंद करने के लिए कह रहे हैं।”

लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज (Lady Hardinge Medical College) और इससे जुड़े दो अस्पतालों में करीब 100 रेजिडेंट डॉक्टर फिलहाल पॉजिटिव हैं। लेडी हार्डिंग और आरएमएल दोनों में नियमित सर्जरी को रोकने के लिए चर्चा चल रही है।

गुरु तेग बहादुर अस्पताल (Guru Teg Bahadur Hosptial) में, 175 स्टाफ सदस्यों को वर्तमान में कोविड है, जिनमें से 125 डॉक्टर हैं। ”अस्पताल के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि, "ऐसा लगता है कि इस बार हमें कर्मचारियों की कमी का सामना करना पड़ सकता है।"

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More