Opposition Meeting Patna: भाजपा को शिकस्त देने के लिये शुरू हुई विपक्षी दलों की बैठक, साझा एजेंडा और न्यूनतम कार्यक्रम पर बन सकती है सहमति

न्यूज डेस्क (देवेंद्र कुमार): Opposition Meeting Patna: आज (23 जून 2023) को विपक्षी नेताओं की अहम बैठक शुरू हो चुकी है। बैठक में शामिल होने के लिये करीब करीब सभी विपक्षी नेता बिहार के पटना पहुंच चुके हैं। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) से मुकाबला करने के लिये संयुक्त विपक्षी मोर्चा बनाने के लिये बैठक की मेजबानी बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Chief Minister Nitish Kumar) कर रहे है।

पश्चिम बंगाल (West Bengal) की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Chief Minister Mamta Banerjee) पहले ही पटना पहुंच चुकी हैं। जेडीयू सुप्रीम नेता और टीएमसी प्रमुख के बीच सर्किट हाउस में मुलाकात हुई। मणिपुर (Manipur Crisis) के हालातों को लेकर भाजपा के ‘गलत तरीके से निपटने की आलोचना करने वाली बनर्जी ने कहा कि- “ये भगवा खेमे की नीतियों की वज़ह से है कि पूर्वोत्तर राज्य जनजातीय तनाव के उबाल पर है और 24 जून को इस मुद्दे पर बुलायी गयी सर्वदलीय बैठक देर से लिया गया फैसला।”

इसी क्रम में ममता बनर्जी बीते गुरुवार (22 जून 2023) को मीडिया से कहा कि, “कल हमारी विपक्ष की बैठक है। हमें उम्मीद है कि ये अच्छी होगी और ठोस सामूहिक फैसले लिये जायेगें। मुझे लगता है कि देश को आपदा से बचाने के लिये लोग भाजपा के खिलाफ वोट करेंगे।”

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Chief Minister Arvind Kejriwal) भी बीते गुरुवार को पटना पहुंच चुके है। उनके साथ पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान और आप के राज्यसभा सदस्य संजय सिंह भी थे। इस बैठक में विपक्षी दलों के शीर्ष नेता  राहुल गांधी, ममता बनर्जी, एमके स्टालिन, शरद पवार, महबूबा मुफ्ती, हेमंत सोरेन (Hemant Soren) और अरविंद केजरीवाल के शामिल होगें।

हालांकि राष्ट्रीय लोक दल (RLD- Rashtriya Lok Dal) प्रमुख जयंत चौधरी (Jayant Chowdhary) आज के कार्यक्रम में शामिल नहीं होंगे। यूपी के राजनेता ने बीते गुरुवार को नीतीश कुमार को खत लिखकर पारिवारिक वज़हों से बैठक में शामिल होने में असमर्थता जतायी।

विपक्षी दलों की ये बैठक शुरू होने से पहले आज पटना (Patna) में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे (Mallikarjun Kharge) ने कहा कि- “इस कांग्रेस ऑफिस से जो भी नेता निकला वो देश के आजादी के लिये लड़ा। हमें गर्व है कि देश के पहले राष्ट्रपति डॉ राजेंद्र प्रसाद (Dr Rajendra Prasad) जी इसी धरती से थे…अगर हम बिहार (Bihar) जीत गये तो सारे भारत में हम जीत जायेंगे।”

इसी क्रम में कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने कहा कि- “देश में दो विचारधाराओं की लड़ाई चल रही है एक हमारी भारत जोड़ो की और एक तरफ भाजपा की भारत तोड़ो विचारधारा की…भाजपा हिंदूस्तान को तोड़ने, नफरत और हिंसा फैलाने का काम कर रही है। कांग्रेस जोड़ने का काम कर रही है। पूरा देश समझ गया है कि नरेंद्र मोदी और भाजपा का मतलब सिर्फ 2-3 लोगों को फायदा पहुंचाना है वहीं कांग्रेस का मतलब देश के गरीबों के साथ खड़े होना और उनके लिए काम करना है।”

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More