देश में Omicron के मामलों ने पकड़ी रफ्तार, दिल्ली पर पड़ा सबसे ज़्यादा असर

नई दिल्ली (शौर्य यादव): बीते कुछ दिनों में देश में ओमाइक्रोन (Omicron) मामलों की तादाद में काफी इज़ाफा हुआ है, जिससे कई राज्यों में COVID-19 महामारी की तीसरी लहर की आशंकायें लगातार बढ़ रही है। अब तक  देश में कोविड -19 के नये वेरियंट्स के कुल 578 मामले दर्ज किये गये हैं। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय (Ministry of Health and Family Welfare) द्वारा की गयी आधिकारिक घोषणा के मुताबिक, दिल्ली में ओमाइक्रोन के मामलों में भारी उछाल देखा गया है। राष्ट्रीय राजधानी में कोविड​​-19 वेरियंट के 63 मामले दर्ज किये गये हैं, जिससे कुल मामलों की तादाद बढ़कर 142 हो गयी है।

भारत में सबसे ज़्यादा ओमाइक्रोन के मामले दिल्ली में दर्ज किये गये हैं, इसके बाद महाराष्ट्र है, जहां अब तक कुल 141 मामलों का पता चला है। केरल में 57 ओमाइक्रोन मामले दर्ज किये गये हैं जबकि गुजरात में 49 मामले दर्ज किये गये हैं।

https://twitter.com/MoHFW_INDIA/status/1475320505972379650

अब तक देश भर के 19 राज्यों में ओमाइक्रोन वेरियंट का पता चला है। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक देश में नये सीओवीआईडी ​​-19 वेरियंट के 578 मामलों में से 151 मरीज़ों को छुट्टी दे दी गयी है। फिलहाल देशभर में ओमाइक्रोन वेरियंट के 427 एक्टिव केस है। कई राज्यों ने बीते एक महीने के दौरान अपनी सीमाओं में ओमाइक्रोन मामलों की सूचना दी है, कई राज्य सरकारों ने यात्रा प्रतिबंधों (Travel Restrictions) को कड़ा करने और सभाओं को बैन करने के लिये क्रिसमस और नए साल की अवधि के दौरान रात का कर्फ्यू (Night Curfew) लगाने का फैसला किया है।

उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, गुजरात, दिल्ली, हरियाणा, कर्नाटक और अन्य राज्यों ने मौजूदा छुट्टियों के मौसम के लिये रात में कर्फ्यू लगा दिया है। ओमाइक्रोन प्रसार की श्रृंखला को तोड़ने के लिये राज्यों ने अपने कोविड-19 टीकाकरण अभियान को भी तेज कर दिया है।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 25 दिसंबर की रात को राष्ट्र को संबोधित किया, नागरिकों से मौजूदा हालातों के बीच घबराने की नहीं, बल्कि सभी उचित कोविड-19 सावधानियों को बनाये रखने के लिये कहा क्योंकि महामारी अभी खत्म नहीं हुई है।

पीएम मोदी ने ये भी ऐलान किया कि 15 से 18 साल की उम्रवाले किशोरों के लिये टीकाकरण अभियान जनवरी से शुरू होगा, साथ ही साथ फ्रंटलाइन और स्वास्थ्य कर्मियों और 60 से ज़्यादा कॉमरेडिटी (Co morbidity -कई बीमारियों से जूझने वाले लोग) वाले लोगों के लिये कोविड-19 वैक्सीन की एहतियाती खुराकों का वितरण शुरू होगा।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More