odd-even Delhi- इस बदलाव के साथ दिल्ली में फिर लौट रहा है ऑड-ईवन फॉर्मूला

हरियाणा पंजाब और यूपी में धान की फसल तकरीबन पककर तैयार है। आने वाले कुछ दिनों में इसकी कटाई भी शुरू हो जायेगी। और इसके साथ शुरू होगा दिल्ली में दमघोंटू माहौल। इससे बचने के लिए दिल्ली की आम आदमी पार्टी ने भी कमर कस ली है। दिल्ली सरकार ने अपने विज्ञापनों में दावा किया है कि प्रशासनिक प्रयासों से उसने दिल्ली को तकरीबन 25 फीसदी वायु प्रदूषण से मुक्ति दिलायी है। इसके साथ ही दिल्ली सरकार ने दीवाली के दौरान चार दिनों के लिए दिल्ली के कनॉट प्लेस में भव्य लेजर शो का आयोजन किया है ताकि लोग बम पटाखे ना चलाकर उसका आनंद ले सके। 


प्रदूषण पर लगाम कसने के लिए केजरीवाल सरकार एक बार फिर से 4 से 15 नवंबर के बीच ऑड-ईवन स्कीम लाने जा रही है। इस बार खास बात ये है कि प्राइवेट नंबर सीएनजी गाड़ियां भी इस ऑड-ईवन स्कीम के दायरे में आयेगी। दिल्ली के सड़कों पर ऑड-ईवन सुबह 8 बजे से रात 8 बजे तक लागू रहेगा। इस मसले पर बोलते हुए केजरीवाल ने ये भी माना कि दोपाहिया वाहनों को छूट दी जाये या नहीं इस पर अधिकारियों से बात चल रही है क्योंकि दिल्ली की सार्वजनिक परिवहन व्यवस्था अभी इतनी मजबूत नहीं है कि इस बार में वो भीड़ का इतना बोझ सह सके। दिल्ली सरकार के कार्यालयों में ड्यूटी अवधि बदलने पर भी विचार किया जा रहा है। साथ ही केजरीवाल ने लोगों से कार पूलिंग करने की भी अपील की। 

ट्विटर पर एक कुणाल सिंह एक फोटो शेयर करते हुए लिखते है कि ऑड-ईवन लागू करने के बाद दिल्ली में हवा की गुणवत्ता कुछ इस तरह थी।
Delhi air quality after odd even pic.twitter.com/dcFnhPhAOc

— Kunaal Singh (@KunaalS03082034) October 12, 2019

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More