Nuh District: शोभायात्रा के चलते चाक चौबंद की गयी सुरक्षा व्यवस्था, इंटरनेट, स्कूल और बैंक किये गये बंद

न्यूज डेस्क (शौर्य यादव): हरियाणा के नूंह (Nuh District) में विश्व हिंदू परिषद (VHP- Vishwa Hindu Parishad) धार्मिक शोभा यात्रा के लिये पूरी तरह तैयार है। स्थानीय प्रशासन और पुलिस की मंजूरी ना मिलने के बावजूद सर्व जातीय हिंदू महापंचायत (Sarva Jatiya Hindu Mahapanchayat) ने शोभायात्रा निकालने का ऐलान किया है। आज (28 अगस्त 2023) को ‘शोभा यात्रा’ का आह्वान किया है। हरियाणा के पुलिस महानिदेशक शत्रुजीत कपूर (Director General of Police Shatrujit Kapoor) के मुताबिक राज्य सरकार ने 3 से 7 सितंबर तक नूंह में होने वाली जी20 शेरपा समूह की बैठक के चलते शोभायात्रा को प्रशानिक मंजूरी देने से इनकार कर दिया था।

विहिप की ओर से शोभायात्रा के आह्वान से पहले हरियाणा पुलिस (Haryana Police) के इंस्पेक्टर कुलदीप सिंह ने कहा कि, “आज (28 अगस्त 2023) शोभायात्रा के लिये विश्व हिंदू परिषद (विहिप) के आह्वान के मद्देनजर सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद कर दी गयी है। यहां हालात शांतिपूर्ण है। शोभायात्रा को आयोजित करने की मंजूरी नहीं दी गयी है। सिर्फ नूंह के स्थानीय लोगों को ही जिले में प्रवेश करने की अनुमति है, बाहरी वाहनों को यहीं से लौटा दिया जा रहा है।” 

बाहरी लोगों को नूंह में आने से रोक दिया जायेगा और सर्व जातीय हिंदू महापंचायत के आज शोभा यात्रा के आह्वान के मद्देनजर जिले और अन्य इलाकों में सुरक्षा बढ़ा दी गयी है, हालांकि अधिकारियों ने जुलूस की मंजूरी देने से साफ इनकार कर दिया। मामले को लेकर अधिकारियों ने कहा कि कड़ी निगरानी रखने के लिये पुलिस और अर्धसैनिक बलों को तैनात किया गया है, जबकि इंटर स्टेट और इंटर डिस्ट्रिक सीमाओं पर भी सुरक्षा कड़ी कर दी गयी है।

बता दे कि 13 अगस्त को सर्व जातीय हिंदू महापंचायत ने 28 अगस्त को नूंह में बृज मंडल शोभा यात्रा (Brij Mandal Shobha Yatra) को फिर से शुरू करने का आह्वान किया, जो कि जुलाई में सांप्रदायिक झड़पों के चलते रोक दी गयी थी। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर (Chief Minister Manohar Lal Khattar) ने बीते रविवार (27 अगस्त 2023) को लोगों से आज कोई शोभायात्रा आयोजित करने के बजाय अपने पड़ोस के मंदिरों में पूजा करने को कहा। उन्होंने कहा कि, ‘शोभायात्रा’ के लिये प्रशासनिक मंजूरी नहीं दी गयी है। उन्होंने आगे कहा कि, “शोभायात्रा निकालने के बजाय लोग जलाभिषेक के लिये अपने इलाकों के मंदिरों में जा सकते हैं।” उन्होंने कहा कि कानून और व्यवस्था बनाये रखना राज्य सरकार की जिम्मेदारी है।

आज पवित्र श्रावण मास (Shravan Month) का आखिरी सोमवार है। कुछ स्थानीय लोगों ने कहा कि अगर मंजूरी दी जाती है तो उन्हें धार्मिक जुलूस आयोजित करने में कोई आपत्ति नहीं है, लेकिन उन्होंने कहा कि यात्रा के दौरान कोई उत्तेजक नारेबाजी नहीं होनी चाहिए।

दूसरी ओर नूंह में एक पुलिस प्रवक्ता के मुताबिक संवेदनशील इलाकों में हरियाणा पुलिस के 1,900 जवान और अर्धसैनिक बलों की 24 कंपनियां तैनात की गयी हैं। किसी भी बाहरी शख़्स को नूंह में आने की मंजूरी नहीं दी जायेगी। जिले के सभी एन्ट्री प्वॉइंट को सील कर दिया गया है और मल्हार मंदिर की ओर जाने वाली सड़क भी बंद कर दी गयी है। केएमपी एक्सप्रेसवे और दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे (KMP Expressway and Delhi-Mumbai Expressway) पर ट्रैफिक जारी रहेगा।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More