Maharashtra Govt.: अब उद्धव सरकार कोरोना से मृत हुए लोगों के परिवार वालों को देगी मुआवज़ा

न्यूज डेस्क (यामिनी गजपति): महाराष्ट्र सरकार (Maharashtra Govt.) ने बीते शुक्रवार (26 नवंबर 2021) को कोरोना के कारण जान गंवाने वाले लोगों के परिजनों या करीबी रिश्तेदारों को 50,000 रुपये मदद करने का ऐलान किया। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा शुक्रवार को साझा किये गये आंकड़ों के मुताबिक महाराष्ट्र में Covid​​-19 के कारण 1,40,857 लोगों की मौत हुई जबकि एक्टिव केस लोड (Active Case Load) 12,852 था।

हाल ही में कई राज्य सरकारों ने कोरोना पीड़ितों के परिवारों को मुआवजा ऐलान किया हैं। बीते अक्टूबर में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) ने संबंधित अधिकारियों से पिछले डेढ़ सालों के दौरान यूपी में कोरोना के कारण जान गंवाने वाले लोगों के परिवारों को मुआवजे के तौर पर 50,000 रुपये का भुगतान करने को कहा था। सीएम ने आगे अधिकारियों से ये सुनिश्चित करने के लिये कहा था कि प्रत्येक परिवार को उनका हक मिले और कोई भी पात्र परिवार पीछे न रहे।

कुछ इसी तरह दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Delhi Chief Minister Arvind Kejriwal) ने इसी साल मई महीने में ऐलान किया था कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (National Capital Delhi) में कोरोना महामारी के कारण जान गंवाने वाले लोगों के परिवार वालों को 50,000 रुपये की मुआवज़ा रकम दी जायेगी।

बता दे कि मार्च 2020 में पहली बार महामारी की दस्तक के साथ देश में लॉकडाउन (lockdown) लगाया गया। जिसके कारण देश में कई लोगों के रोजगार पर भारी संकट आ गया। महामारी की दूसरी लहर के दौरान मरने वालों की तादाद में खतरनाक तौर पर इज़ाफा देखा गया। कई परिवार ने रोजीरोटी कमाने वाले सदस्यों (Earning Members) को खोया। ऐसे ही परिवार को राज्य सरकार द्वारा मदद की रकम मुहैया करवायी जा रही है।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More