अब गूगल, फेसबुक और ट्विटर ने Russia पर की डिजिटल स्ट्राइक

एजेंसियां/न्यूज़ डेस्क (यामिनी गजपति):  Google ने आज (1 मार्च 2022) ऐलान किया कि वो यूक्रेन में चल रही जंग के मद्देनजर पूरे यूरोप में रूस (Russia) के आरटी ब्रॉडकास्टर और स्पूतनिक समाचार एजेंसी से जुड़े यू-ट्यूब चैनलों को ब्लॉक कर रहा है। इस मामले पर गूगल ने ट्विटकर लिखा कि- यूक्रेन में चल रहे युद्ध के कारण हम आरटी (Russia Today-RT) और स्पूतनिक (Sputnik) से जुड़े YouTube चैनलों को पूरे यूरोप में तुरंत प्रभाव से ब्लॉक कर रहे हैं। हमारी टीमें तेजी से कार्रवाई करने के लिये चौबीसों घंटे स्थिति की निगरानी करना जारी रखे हुए हैं”

हाल ही में रूसी मीडिया नियामक एजेंसी रोस्कोम्नाडज़ोर ने बीते रविवार (27 फरवरी 2022) को एक बयान में कहा कि वो गूगल के मैनेजमेंट को “रूसी मीडिया के रूसी भाषा के YouTube चैनलों पर लगाये गये सभी प्रतिबंधों को जल्द से जल्द हटाने की मांग करता है। साथ ही गूगल द्वारा लगाये आरबीसी, ज़्वेज़्दा और स्पूतनिक पर लगाये प्रतिबंधों पर स्पष्टीकरण मांग करता है।

रोस्कोम्नाडज़ोर (Roskomnadzor) ने अपने बयान में कहा, “यूट्यूब वीडियो होस्टिंग समेत अमेरिकी इंटरनेट सेवायें सूचना टकराव में हिस्सा ले रही हैं, इसके चलते वो रूसी मीडिया को जानबूझकर प्रतिबंधित कर रही है, जिसमें सूचना के आधिकारिक रूसी स्रोत भी शामिल हैं। इन्हीं सूचना स्रोतों की मदद से आम नागरिकों बिना रूकावट के पुख्ता सूचनायें मिलती है।”

फेसबुक (Facebook) की मूल कंपनी मेटा (META) ने बीते शुक्रवार को कहा था कि वो रूसी राज्य मीडिया आउटलेट्स को विज्ञापन चलाने से प्रतिबंधित कर रही है। मेटा में सुरक्षा नीति के प्रमुख नथानिएल ग्लीचर (Nathaniel Gleicher) ने अपने बयान में कहा कि, “हम अब रूसी राज्य मीडिया को दुनिया में कहीं भी अपने मंच पर विज्ञापन चलाने या मॉनिटाइजेशन करने से रोक रहे हैं। हम रूसी राज्य मीडिया (Russian state media) पर भी लेबल लागू करना जारी रखेगें। ये बदलाव पहले ही शुरू हो चुके हैं और इसे अगले वीकेंड तक जारी रखेगें।”

इसके अलावा ट्विटर ने कहा कि “हम रूस में विज्ञापनों को अस्थायी रूप से रोक रहे है ताकि ये सुनिश्चित किया जा सके कि अहम सार्वजनिक सुरक्षा जानकारियां बढ़े और विज्ञापन इससे अलग हों।”

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More