North Korea: किम जोंग ने जासूसी सैटेलाइट लॉन्च करने के दिये आदेश, कहा प्लान के मुताबिक जल्द हो तैयारियां पूरी

एजेंसियां/न्यूज डेस्क (विश्वरूप प्रियदर्शी): उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन (North Korean Dictator Kim Jong Un) ने अधिकारियों को प्लानिंग के मुताबिक पहले जासूसी सैटेलाइट (Spy Satellite) की लॉन्चिंग की कवायद को आगे बढ़ने का फरमान जारी कर दिया। किम ने कहा कि सैटेलाइट लॉन्च से संयुक्त राज्य अमेरिका और दक्षिण कोरिया (United States and South Korea) की ओर से उभर रहे खतरों का मुकाबला करने के लिए दुश्मन का पता लगाने और उनके सैन्य ठिकानों का पता लगाने में खासा मदद मिलेगी। इससे देश की सैन्य क्षमताओं को बढ़ावा मिलेगा।

समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने जिक्र किया कि राज्य मीडिया की एक तस्वीर में किम को अपनी बेटी के साथ सैटेलाइट की धुंधली तस्वीर के सामने अधिकारियों से बात करते हुए देखा गया। बता दे कि पिछले साल दिसंबर में उत्तर कोरिया ने जासूसी उपग्रह के लिये अहम अंतिम चरण का परीक्षण पूरा किया था। उत्तर कोरिया की ओर से दावा किया गया है कि वो अप्रैल के आखिर तक लॉन्चिंग से जुड़ी सभी तैयारियां पूरी कर लेगा।

उत्तर कोरिया की समाचार एजेंसी केसीएनए ने कहा कि मंगलवार को राष्ट्रीय एयरोस्पेस विकास एजेंसी के दौरे के दौरान किम ने कहा की कि सैटेलाइट को वक्त पर लॉन्च किया जाये और देश की निगरानी क्षमताओं में सुधार के लिये कई और टोही सैटेलाइट्स को पृथ्वी की अलग अलग कक्षाओं में लॉन्च किया जाये।

मामले को लेकर ने किम ने कहा कि, “शत्रुतापूर्ण ताकतों के सैन्य परिदृश्य के बारे में रियल टाइम जानकारी हासिल करना काफी अहम काम है।” गौरतलब है कि दक्षिण कोरिया को उन्नत आधार में बदलने की कवायद के तौर पर अमेरिकी रणनीतिक हथियार और सैन्य दस्तों की तैनाती की भी निंदा की।

केसीएनए ने कहा कि, “उन्होंने (किम) ने कहा कि डीपीआरके के सशस्त्र बलों को मजबूत करने के लिये इस तरह की सैटेलाइट की लॉन्चिंग को तुरन्त किया जाना चाहिये। ये कवायद उत्तर कोरिया की संप्रभुता और आत्मरक्षा के वैध अधिकार से सीधे जुड़ी हुई है।” उत्तर कोरिया मीडिया के मुताबिक किम ने ये भी कहा कि “चूंकि अमेरिका और दक्षिण कोरिया डीपीआरके के खिलाफ अपने सैन्य रुख को और कड़ा करने की योजना बना रहे हैं … डीपीआरके के लिये ये काफी स्वाभाविक है कि वो गंभीरता से निपटने के लिये अपने सैन्य प्रतिरोध को मजबूत करे।”

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More