Superheroes के तर्ज पर उत्तर कोरिया तैयार कर रहा है सैनिक, तस्वीर आयी दुनिया के सामने

एजेंसियां/न्यूज न्यूज (प्रियंवदा गोप): अक्सर हॉलीवुड की फिल्मों में सुपरहीरोज (Superheroes) को दिखाया जाता है जो कि म्यूटेंट, परग्रही, जादुई शक्ति, साइंस और जिस्मानी ताकत के दम पर सुपर पॉवर हासिल कर लेते है। डीसी कॉमिक्स और मार्वल कॉमिक्स के कई कैरेक्टर जैसे ऐंटमैन, एक्वामैन, बैटमैन, कैप्टन अमेरिका, कैप्टन मार्वल, कैटवूमन, डॉक्टर स्ट्रेंज, थोर, हॉकआई, इनक्रेडिबल हल्क, आयरन फिस्ट, आयरन मैन, मार्वलमैन, रोबिन, स्पाइडर मैन, और टीनेज म्यूटंट निन्जा टर्टल इत्यादि। सुपरहीरो इंसानियत को बचाते है। अपने दुश्मन पर जल्दी वार कर सकते है और उनका रिएक्शन टाइम भी बहुत जबरदस्त होता है।

लेकिन अब इन्ही सुपरहीरो के तर्ज पर उत्तर कोरिया में एक ऐसा सैनिक देखने को मिला है, जिसे सोशल मीडिया पर कैप्टन नॉर्थ कोरिया (Captain North Korea) कहा जा रहा है। कल (13 अक्टूबर 2021) उत्तर कोरिया की राजधानी प्योंगयांग में सैन्य प्रदर्शन हुआ जिसमें उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग (North Korean dictator Kim Jong) उन ने भी हिस्सा लिया था। लेकिन इस दौरान सभी की निगाहें नीले रंग की पोशाक में मौजूद एक सिपाही पर टिकी रहीं। इस सैनिक की ड्रेस कैप्टन अमेरिका (Captain America) की ड्रेस जैसी थी। बहुत सारे लोग कह रहे हैं कि उत्तर कोरिया सुपर-हीरो की तर्ज पर सैनिकों को तैयार कर रहा है जिन्हें हराना नामुमकिन होगा। लेकिन काफी लोग उत्तर कोरिया के इस सैनिक का मजाक भी उड़ा रहे हैं और कह रहे हैं कि ये कैप्टन अमेरिका का सस्ता और हल्का वर्जन है।

उत्तर कोरिया किसी भी कीमत पर एक ऐसी ऑर्मी बनाना चाहता है, जिसे हराना लगभग असंभव होगा। और इस बात का ऐलान खुद उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन ने किया है। इस सैन्य प्रदर्शनी में कुछ सैनिकों ने अपनी ताकत और अद्भुत क्षमता का भी प्रदर्शन किया।

अब उत्तर कोरिया के ये सैनिक वाकई अजेय हैं या नहीं ये तो नहीं कहा जा सकता लेकिन पूरी दुनिया में ऐसे सैनिक बनाने का काम चल रहा है जिन्हें युद्ध में हराना वाकई नामुमकिन होगा। साल 2017 में रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (President Vladimir Putin) ने कहा था कि परमाणु बम से भी ज्यादा खतरनाक हथियार जल्द ही दुनिया के सामने आ सकता है।

इस काम में चीन सबसे आगे है। बीजिंग जीन एडिटिंग (Gene Editing) के जरिये ऐसे सैनिक बना रहा है जिन्हें न तो ठंड लगेगी और न ही गर्मी, जिन्हें न तो थकान होगी और न ही दर्द होगा। इसके अलावा चीन और अमेरिका भी ऐसे रोबोट बना रहे हैं जिन्हें सैनिक वर्दी के तौर पर पहन सकेंगे।

जैसे सुपरहीरो आयरन मैन (Iron Man) आयरन सूट पहनता है। ये आयरन सूट एक काल्पनिक रोबोट है जो आयरन मैन को असीमित शक्तियां देता है। एक बार चीन ऐसे सैनिक बनाने में सफल हो गया तो वो आसानी से ये तकनीक उत्तर कोरिया जैसे देशों को दे सकता है। इसलिए हो सकता है कि तानाशाह किम जोंग उन को भरोसा हो कि एक दिन वो एक ऐसी सेना तैयार कर लेगें जिसे जंगी मैदान (Battlefield) में शिकस्त देना नामुमकिन होगा।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More