नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से सीधे जुड़ेगी नोएडा मेट्रो, DMRC ने तैयार किया खाका, IGI और जेवर हवाई अड्डे के बीच घटेगी दूरी

नई दिल्ली (शौर्य यादव): दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) ने बीते मंगलवार (13 दिसंबर 2022) ग्रेटर नोएडा को नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से जोड़ने वाली सीधी मेट्रो लाइन पर यमुना प्राधिकरण के साथ बैठक की। ये लाइन 37 किलोमीटर लंबी होगी। ग्रेटर नोएडा (Greater Noida) को दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे  (IGI- Indira Gandhi International Airport) से जोड़ने के लिये इसे बनाने की कवायद से जुड़ी कार्रवाइयों पर इस मीटिंग के दौरान चर्चा हुई। डीएमआरसी और यमुना प्राधिकरण ने प्रस्तावित परियोजना पर डीपीआर डेवलप करने के लिये एक कॉन्ट्रैक्ट भी किया।

इस लाइन के लिये ट्रैक अलग से बिछाया जायेगा। ये मेट्रो लाइन नॉलेज पार्क मेट्रो स्टेशन को नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से जोड़ेगी। जेवर में बनने वाले नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Noida International Airport) से नॉलेज पार्क स्टेशन लाइन के कनेक्शन की डीपीआर डीएमआरसी की ओर से पहले ही तैयार कर ली गयी है, साथ ही अधिकारियों ने परियोजना को मंजूरी दे दी है। नॉलेज पार्क-नई दिल्ली रेलवे स्टेशन मेट्रो लाइन बनाने को लेकर रिपोर्ट का प्रस्ताव भी अधिकारियों के पास जमा किया जायेगा।

ये प्रस्तावित लाइन नई दिल्ली हवाई अड्डे के जरिये जेवर हवाई अड्डे (Jewar Airport) को आईजीआई हवाई अड्डे से जोड़ सकती है। इस लाइन पर लोगों को फ्लाइट के लिए चेक इन करने का भी विकल्प भी दिया जा सकता है। बता दे कि हर दिन नोएडा और अन्य स्टेशनों से हजारों लोग मेट्रो के जरिये एयरपोर्ट आते-जाते हैं।

कॉरिडोर बनने के बाद दोनों स्टेशनों के बीच की दूरी महज एक घंटे में तय हो सकेगी। नए रूट पर करीब 11 स्टेशन बनाये जाने प्रस्तावित किये गये हैं। इस लाइन का करीब 34 किलोमीटर एलिवेटेड प्लेटफॉर्म पर होगा। इन स्टेशनों की लोकेशन ऐसी होगी कि इन्हें मौजूदा दिल्ली-नोएडा रूट (Delhi-Noida Route) पर इंटीग्रेट किया जा सके। इससे जुड़ा प्रपोजल 31 मार्च 2023 तक सबमिट किया जायेगा।

डीएमआरसी और एनएमआरसी तेजी से एनसीआर में अपनी विकास योजनाओं का विस्तार कर रहे हैं। हाल ही में केंद्र सरकार ने एक परियोजना को मंजूरी दी जो ग्रेटर नोएडा वेस्ट को नोएडा मेट्रो लाइन से जोड़ेगी। नोएडा में जल्द ही एक्सप्रेसवे के समानांतर चलने वाली एक मेट्रो लाइन होगी, जो कि नोएडा के बॉटनिकल गार्डन (Botanical Garden) स्टेशन को सेक्टर 142 से जोड़ेगी।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More