NIA ने लॉरेंस बिश्नोई गैंग के शार्पशूटर के घर पर दी दबिश

न्यूज डेस्क (शौर्य यादव): आज (18 अक्तूबर 2022) राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA- National Investigation Agency) ने लॉरेंस बिश्नोई (Lawrence Bishnoi) के शार्पशूटर के सोनीपत ठिकाने पर धावा बोला। एनआईए ने मशहूर गैंगस्टर राजू बसोदी और अक्षय पालदा (Gangster Raju Basodi and Akshay Palda) के घरों की तलाशी ली। एनआईए ने कहा कि राजू बसोदी और अक्षय पालदा उत्तर भारत में बीस से ज्यादा गंभीर आपराधिक मामले के लिये जिम्मेदार हैं। एनआईए लॉरेंस बिश्नोई गैंग और उसके आंतकी कनेक्शन को लेकर छानबीन कर रही है। इसी क्रम में एनआईए ने उत्तर भारत के कई राज्यों में कई टिकानों की तलाशी ली।

पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (NCR) में तलाशी अभियान चलाया गया ताकि भारत और विदेशों में आतंकवादियों, अपराधियों और नशीली दवाओं के तस्करों के बढ़ते गठबंधन को तोड़ा जा सके और उसे रोका जा सके। इस मामले की जानकारी रखने वाले एक सूत्र ने कहा कि इनपुट के आधार पर अलग-अलग एनआईए टीमों ने राज्य पुलिस बलों की मदद से कई गैंगस्टरों के ठिकानों पर छापेमारी की।

एनआईए ने बीते 12 सितंबर को पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, दिल्ली और एनसीआर इलाकों में 50 ठिकानों पर इसी तरह की तलाशी ली थी। राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने इससे पहले कहा था कि “हाल ही में सनसनीखेज अपराध, आपराधिक सिंडिकेट और गैंगस्टरों (Criminal Syndicate and Gangsters) ने व्यवसायियों, डॉक्टरों समेत कई पेशेवरों को जबरन वसूली की कॉलों ने लोगों में बड़े पैमाने पर डर पैदा किया। ये गिरोह बड़े पैमाने पर जनता के बीच आतंक पैदा करने के लिये इन अपराधों को साइबर स्पेस पर एंडोर्स कर रहा था।।”

एनआईए की जांच से ये भी पता चला है कि ये अवैध गतिविधियां, आतंकवादियों, अपराधियों, मादक पदार्थों की तस्करी के नेटवर्क और कार्टेल समेत बड़े पैमाने पर बड़ी साज़िश चलायी जा रही थी। जो देश के अंदर और बाहर दोनों जगह से ऑपरेट की जा रही थी।

जब एनआईए ने इस तरह के गिरोहों के खिलाफ अपना पहला बड़ा छापा मारा तो उन्होनें दावा किया कि कई गिरोह के नेता और मेम्बर भारत से भाग गये थे और अब वे सभी पाकिस्तान, कनाडा, मलेशिया और ऑस्ट्रेलिया (Malaysia and Australia) समेत विदेशों से अपने गिरोह को ऑपरेट कर रहे है।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More