आगे साल Northeast Delhi को मिलेगी डबल डेकर फ्लाईओवर की सौगात

नई दिल्ली (प्रियंवदा गोप): हाल ही में उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने बैठक कर में दिल्ली (Delhi) में लोक निर्माण विभाग (Public Works Department) द्वारा लागू की जा रही विभिन्न परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा की। बता दे कि यमुना विहार और भजनपुरा (Yamuna Vihar and Bhajanpura) के बीच डबल डेकर फ्लाईओवर का लगभग 50 फीसदी निर्माण कार्य पूरा हो चुका है। अधिकारियों ने बैठक में मंत्री को बताया कि फ्लाईओवर अगले साल तक चालू हो जायेगा।

1.4 किलोमीटर का ये अनोखा फ्लाईओवर मेट्रो लाइन के ऊपरी डेक पर बनाया जा रहा है। ये आगामी प्रोजेक्ट एक इंजीनियरिंग चमत्कार है। सार्वजनिक परिवहन और यातायात प्रबंधन (Public Transport and Traffic Management) के लिये घनी आबादी वाली जगहों के बेहतर इस्तेमाल का रास्ता दिखाती है। इस परियोजना के पूरा होने के बाद आसपास के इलाकों के लोगों को ट्रैफिक जाम (Traffic Jam) से नहीं जूझना पड़ेगा और उनका कीमती समय भी बचेगा।

सिसोदिया ने 500 स्थानों पर राष्ट्रीय ध्वज लगाने के काम की भी समीक्षा की। सरकार के मुताबिक 497 हाई मास्ट पोल पहले ही लगवाये जा चुके हैं और अन्य जगहों को 15 अगस्त से पहले कवर कर लिया जायेगा। मौके पर मौजूदा अधिकारियों ने कहा कि अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) की अगुवाई वाली सरकार दिसंबर तक शहर भर में करीब 35,000 और सीसीटीवी कैमरे लगा देगी। सिसोदिया ने संबंधित अधिकारियों को पीडब्ल्यूडी के अधिकार क्षेत्र में आने वाली सभी सड़कों पर सीसीटीवी कैमरे लगाने को सुनिश्चित करने का भी निर्देश दिया।

मंत्री ने कहा कि सड़कों पर सीसीटीवी कैमरे लगाने से सुरक्षा तो मजबूत होगी ही साथ ही सड़कों के नियमित रखरखाव में भी मदद मिलेगी। उन्होंने अधिकारियों को इन कैमरों की निगरानी के लिये इंटीग्रेटिड कन्ट्रोल सेंटर बनाने के भी निर्देश दिये।

बैठक के दौरान अधिकारियों ने कहा कि सरकार ने दिल्ली में 11,034 स्थानों पर वाई-फाई हॉटस्पॉट बनाये हैं। उन्होंने दावा किया कि हर दिन लाखों लोग मुफ्त वाई-फाई की सुविधा का फायदा उठा रहे हैं। इन वाई-फाई हॉटस्पॉट के रखरखाव का काम भी नियमित रूप से किया जा रहा है। इसके लिये एक लाइव मॉनिटरिंग मॉड्यूल बनाया गया है।

दिल्ली में सड़कों और पुलों से जुड़ी विभिन्न चल रही परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा करते हुए, सिसोदिया (Deputy Chief Minister Manish Sisodia) ने अधिकारियों को गुणवत्ता मानकों का अनुपालन सुनिश्चित करने और परियोजनाओं को समय पर पूरा करने का निर्देश दिया।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More