मिला नया Strain, बने Corona Virus के बेकाबू होने के आसार

न्यूज़ डेस्क (शौर्य यादव): कोरोना वायरस (Corona Virus) और महामारी का सिलसिला शुरू हुए तकरीबन एक साल पूरा होने को आ रहा है। पिछले साल दिसम्बर महीने के दौरान ही चीन में पहली बार कथित तौर पर वायरस की सुगबुगाहट देखने को मिली था। तभी से महामारी के सिलसिले की शुरूआत मानी जाती है। वैक्सीन ईजाद होने के बावजूद हालात अभी भी नाज़ुक बने हुए है। ब्रिटेन में वायरस का एक नया प्रकार सामने आया है। जिसकी आनुवांशिक संरचना (Genetic structure) में नये स्ट्रेन देखे गये है। जिसके बारे में ब्रिटेन की सरकार विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन को जानकारी तलब कर दी है।

ब्रिटेन के मुख्य वैज्ञानिक सलाहकार सर पैट्रिक वैलेंस्‍के (Britain’s Chief Scientific Advisor Sir Patrick Valenske) के मुताबिक वायरस लगातार अपनी जैवकीय संरचना और हमला करने के तरीकों में बदलाव ला रहा है। जिससे वायरस 70 प्रतिशत ज़्यादा ताकत के साथ पांव पसार सकता है। फिलहाल ये स्‍ट्रेन लंदन में पाया गया है। कयास लगाये जा रहे है कि इसका वजूद दूसरे मुल्कों में पाया जा सकता है। ये कितना खतरनाक हो सकता है, फिलहाल इसका आकलन किया जा रहा है। इसके लिए वायरस की आनुवांशिक क्रमबद्धता को दुबारा डी-कोड करने की प्रक्रिया से गुजरना होगा। डी-कोड की इस प्रक्रिया को जल्द से जल्द शुरू करने की तैयारी करने के पीछे माना जा रहा है कि अगर इससे निपटा ना गया तो वायरस के बेकाबू होने के आसार बन जायेगें। स्ट्रेन के इस खतरनाक होने की शुरूआत लंदन मे हुई या बाहर कहीं इसका भी पता लगाया जा रहा है।

इसके साथ इस बात का भी पता लगाया जा रहा है कि स्ट्रेन मौजूदा महामारी के संक्रमणों में क्या बदलाव ला सकता है और साथ ही ये भविष्य में कितना घातक साबित होगा। इसका खुलासा होते ही ब्रिटिश प्रधानमंत्री ने बोरिस जॉनसन में क्रिसमस के मौके पर दी जाने वाली ढील को वापस ले लिया है। लंदन समेत ब्रिटेन के कई बड़े शहरों को टियर-3 और टियर-4 में बांटा गया है। जहां लोगों के घर से बाहर निकलने और आवाजाही पर कई कड़े प्रतिबंध लागू किये गये है। प्रधानमंत्री ने अपने सरकारी आवास पर प्रेस ब्रीफिंग (Press briefing) के दौरान खुलासा किया कि साप्ताहिक आंकड़ों के आधार पर देशभर में कोरोना इंफेक्शन की दर में 60 फीसदी का इज़ाफा देखा गया है।

फिलहाल ब्रिटेन में सघन टीकाकरण अभियान शुरू हो चुका है। बावजूद इसके सरकार किसी भी तरह की कोताही बरतने नहीं देना चाहती है। वायरस का नय स्ट्रेन और संक्रमण दर में इज़ाफा के कारण क्रिसमस का ज़श्न और छुट्टी को एक ही दिन के लिए समेट दिया गया है। पांच दिन की विशेष छूट की घोषणा को इस खुलासा के बाद वापस ले लिया गया है। पैट्रिक वैलेंस्‍के द्वारा जारी ये जानकारी वैक्सीन उत्पादकों के लिए काफी अहम रहेगी। जिससे वो टीका उत्पादन करने के लिए अतिरिक्त शोध कर संशोधित वैक्सीन (Modified vaccine) मार्केट में उतार पायेगें।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More