UP में नयी जनसंख्या नीति लागू, सीएम योगी आदित्यनाथ ने कही ये अहम बातें

न्यूज डेस्क (यामिनी गजपति): आज मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ में उत्तर प्रदेश में विश्व जनसंख्या दिवस के अवसर पर नई जनसंख्या नीति (New population policy in UP) को लागू कर दिया। माना जा रहा है कि इससे सूबे की आबादी पर लगाम कसने में खासा मदद मिलेगी।

इस मौके पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि- लगातार तेजी से बढ़ती हुई आबादी विकास में बड़ी बाधा पैदा करती है। ऐसे में हमें प्रजनन दर (Fertility Rate) पर काबू करने की सख्त जरूरत है। हर मज़हब, जाति और समुदाय के लोगों को जनसंख्या नियंत्रण पर विशेष ध्यान देना होगा। मैं काफी खुश हूं कि इस नयी नीति को विश्व जनसंख्या दिवस के मौके पर लागू किया गया।

आगे सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि- इस मुद्दें को लेकर लगभग चार दशकों के विभिन्न देशों में विर्मश चल रहा था। ऐसे में जिन मुल्कों में जनसंख्या नियंत्रण (Population Control) पर कवायदें शुरू हुई, वहां काफी बेहतरीन नतीजे देखने को मिले। इन्हीं हालातों को देखते हुए सबसे बड़ी जरूरत है जागरूकता की जो कि हर नागरिक तक पहुंचने चाहिये। 2 बच्चों के जन्म के बीच भी अंतराल होना चाहिये, जिससे कि उनके पालन पोषण पर असर ना पड़े। बढ़ती आबादी और गरीबी सीधे तौर पर एक दूसरे से जुड़े हुए हैं।

नीति के तहत विभिन्न समुदायों के समवेशीकरण पर उन्होनें कहा कि- इस नीति को लागू करने से पहले सभी समुदायों का खासा ध्यान रखा गया है। ये मात्र जनसंख्या स्थिरीकरण (Population Stabilization) के लिए नहीं बल्कि आम नागरिकों की खुशहाली और समृद्धि के लिए भी बेहद जरूरी है। अब इस नीति को लेकर सूबे के विभिन्न जिलों में जागरूकता की मुहिम छेड़ी जायेगी। गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश राज्य विधिक आयोग इस नीति को लेकर आम जनता से रायशुमारी कर रहा है। जिसके बाद वाज़िब आपत्तियों को लेकर नीति के प्रारूप में सुधार भी किये जा सकते है।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More