Dominica पुलिस हिरासत में Mehul Choksi की नई तस्वीरें आई सामने, शरीर पर दिखे चोट के निशान

न्यूज़ डेस्क (नई दिल्ली): भगोड़े हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी (Mehul Choksi) की पहली तस्वीरें शनिवार को सामने आईं, जिसमें पीएनबी घोटाले के आरोपी को डोमिनिका (Dominica) में सलाखों के पीछे दिखाई दे रहा है, जहां उसे कुछ दिन पहले गिरफ्तार किया गया था। नई तस्वीर पोस्ट करते हुए, एनीगुआ न्यूजरूम ने ट्वीट किया, “मेहुल चौकसी की सलाखों के पीछे पहली तस्वीरें सामने आईं।”

डोमिनिका (Dominica) में पुलिस हिरासत में मेहुल चोकसी की तस्वीरों से पता चलता है कि उसके शरीर पर चोट के निशान थे। उसकी दोनों भुजाओं पर चोट के निशान देखे जा सकते थे और उसकी बाईं आंख लाल और सूजी हुई नज़र आ रही है।

इस हफ्ते की शुरुआत में, चोकसी के डोमिनिका स्थित वकील वेन मार्श ने कहा कि उनके मुवक्किल को रविवार (23 मई) को एंटीगुआ (Antigua) से अपहरण कर लिया गया और पीटा गया।

चोकसी के वकील ने कहा कि “मैंने देखा कि उसे बुरी तरह पीटा गया था, उसकी आँखें सूजी हुई थीं और उसके शरीर पर जलने के कई निशान थे (जाहिर तौर पर किसी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण से जला हुआ था)। उन्होंने मुझे बताया कि एंटीगुआ के जॉली हार्बर में उनका अपहरण कर लिया गया था और उन लोगों द्वारा डोमिनिका लाया गया था, जिनके बारे में वह मानते थे कि वे लगभग 60-70 फीट लंबे जहाज पर भारतीय और एंटीगुआन पुलिस थी।

डोमिनिका में रहेंगे मेहुल चोकसी, 2 जून को अगली सुनवाई

डोमिनिका के उच्च न्यायालय ने शुक्रवार को एक बार फिर चोकसी के प्रत्यर्पण पर रोक लगा दी। न्यायमूर्ति एमई बिर्नी स्टीफेंसन ने अपने आदेश में चोकसी को डोमिनिका से हटाने पर रोक को “इस मामले की अगली सुनवाई तक” बढ़ा दिया। मामले की अगली सुनवाई 2 जून को निर्धारित की गई है। चोकसी के वकीलों द्वारा दायर बंदी प्रत्यक्षीकरण याचिका पर सुनवाई के दौरान अदालत का यह फैसला आया।

डोमिनिकन कोर्ट ने आगे कहा कि चोकसी को “डॉमिनिका चाइना फ्रेंडशिप अस्पताल ले जाया जाना चाहिए ताकि चिकित्सा की जा सके और COVID-19 परीक्षण किया जा सके।”

13,500 करोड़ रुपये के पीएनबी ऋण धोखाधड़ी मामले में सीबीआई (CBI) और ईडी (ED) द्वारा भारत में वांछित चोकसी रविवार को एंटीगुआ और बारबुडा से लापता हो गया । उसे बुधवार को डोमिनिका में पकड़ा गया था।

पीएनबी ऋण धोखाधड़ी मामले में आरोपी चोकसी अपने भतीजे नीरव मोदी के साथ 4 जनवरी, 2018 से एंटीगुआ और बारबुडा में रह रहा है। सीबीआई और ईडी, जिन्होंने मामले में अलग-अलग आरोप पत्र दायर किए हैं, उनके प्रत्यर्पण की कोशिश कर रहे हैं।

चोकसी के लापता होने के बाद बड़े पैमाने पर तलाशी अभियान शुरू किया गया था और एंटीगुआ और बारबुडा द्वारा इंटरपोल नोटिस जारी किया गया था। 25 मई को डोमिनिका में उसका पता लगाया गया और उसे पकड़ लिया गया।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More