NCP Divided: शरद पवार ने कहा झुकेंगे नहीं अलोकतांत्रिक ताकतों के आगे, महबूबा मुफ्ती का दावा ED और CBI की देन है मौजूदा घटनाक्रम

न्यूज डेस्क (अजित पाटिल): NCP Divided: शक्ति प्रदर्शन के बीच शरद पवार (Sharad Pawar) कराड में यशवंत चव्हाण की समाधि पर पहुंचे, जहां उन्होंने सार्वजनिक बैठक को संबोधित किया और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) में दरार के बाद लोगों पर भरोसा जताया। पवार ने कहा कि, “महाराष्ट्र के लोग अलोकतांत्रिक ताकतों के आगे नहीं झुकेंगे।”

कांग्रेस ने शरद पवार की ओर से विपक्ष के नेता के तौर पर जितेंद्र अवहाद के नाम का ऐलान करने पर आपत्ति जतायी। इस मुद्दे पर कांग्रेस नेता विजय वड्डेतिवार (Vijay Waddetiwar) ने नागपुर में कहा कि- “फैसला तीनों पार्टियों को मिलकर लेना है। ये पद सबसे ज्यादा विधायकों वाली पार्टी को सौंपा जा सकता है।” इस बीच एनसीपी के महाराष्ट्र प्रमुख जयंत पाटिल ने कहा कि “पार्टी दलबदलू विधायकों को वापस लौटने का उचित मौका देगी, लेकिन अगर वो ऐसा नहीं करते हैं तो कड़ी कार्रवाई की जायेगी।”

बीते रविवार (2 जुलाई 2023) को अजित पवार की जगह जितेंद्र अवहाद (Jitendra Awhad) को विधानसभा में विपक्ष का नेता बनाया गया, जिन्होंने महाराष्ट्र सरकार में शामिल होकर एनसीपी में टूट के हालात पैदा कर दिये थे। पवार का ये कदम महाराष्ट्र विकास अघाड़ी (MVA- Maharashtra Vikas Aghadi) के साथ-साथ विपक्षी एकता के रोडमैप के लिये एक और बड़ा झटका है। हालाँकि शरद पवार पार्टी ने पार्टी को दुबारा मजबूत से खड़ा करने का दावा किया।

इस बीच उपमुख्यमंत्री अजीत पवार और राज्य मंत्री छगन भुजबल (Chhagan Bhujbal) ने कैबिनेट में विभागों के बंटवारे पर चर्चा करने के लिये उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस (Devendra Fadnavis) से मुलाकात की। अतीत में अजीत पवार के पास जल संसाधन विभाग, बिजली और वित्त जैसे कई अहम विभाग थे। मौजूदा हालातों में ये तीनों विभाग फड़नवीस के पास हैं, उनके पास राज्य के गृह विभाग का भी प्रभार है। अजित पवार ने दावा किया कि उनका गुट भविष्य में सभी चुनाव एनसीपी के नाम और प्रतीक का इस्तेमाल करके चुनाव लड़ेगा।

मौजूदा प्रकरण को देखते हुए शरद पवार ने संकेत दिया कि वो चिंतित नहीं थे और कहा कि वो जनता की अदालत में अजित की बगावत का मुकाबला करेंगे लेकिन उन्होंने किसी कानूनी लड़ाई का जिक्र नहीं किया।

महाराष्ट्र के मौजूदा सियासी हालातों पर पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती (PDP chief Mehbooba Mufti) ने कहा, ‘वो (बीजेपी) उन्हें भ्रष्ट कहते रहे और अब उन्होंने उन्हें अपनी सरकार में ले लिया है। इससे पता चलता है कि बीजेपी सबसे भ्रष्ट पार्टी है। बीजेपी ने देश में विपक्ष को खत्म करने के लिये ईडी, सीबीआई की ताकत का खुलकर गलत इस्तेमाल कर रही है।

बता दे कि ताजातरीन हालातों के बीच महाराष्ट्र के नवनियुक्त उपमुख्यमंत्री अजित पवार, राकांपा नेता छगन भुजबल और प्रफुल्ल पटेल (Praful Patel) मुंबई में उप मुख्यमंत्री देवेन्द्र फड़णवीस के घर आगे की रणनीति बनाने के लिये पहुंचे है।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More