Budget Session से पहले 400 से ज़्यादा संसद कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव

न्यूज डेस्क (वृंदा प्रियदर्शिनी): संसद के बजट सत्र (Budget Session) से पहले 400 से ज़्यादा संसद स्टाफ सदस्यों का कोविड-19 टेस्ट पॉजिटिव पाया गया है। बता दे कि 4 से 8 जनवरी तक संसद के 1,409 कर्मचारियों में से 402 स्टाफ सदस्यों का कोरोना टेस्ट के लिये इकट्ठा किया गया सैंपल पॉजिटिव पाया गया। जिसके बाद उनके नमूने जीनोम सिक्वेंसिंग (Genome Sequencing) के लिये आगे भेजे गये ताकि संक्रमण के वेरियंट का पता लगाया जा सके।

बता दे कि संसद के कर्मचारियों को हाल ही में फरमान जारी किया गया था, जिसके तहत कर्मचारियों को सरकार के दिशा-निर्देशों के मुताबिक अतिरिक्त सावधानियों का पालन करने की सलाह दी गयी थी। सामने ये भी आ रहा है कि दोनों सदनों को मिलाकर कुल 200 लोग कोरोना संक्रमण (Corona Infection) की चपेट में आ चुके है। जिनमें से 69 स्टाफ राज्यसभा (Rajya Sabha) का है और  133 संबद्ध कर्मचारी है।

फिलहाल इस लिस्ट में उन लोगों को नाम शामिल नहीं किया गया है, जिन्होनें संसद परिसर के बाहर कोरोना टेस्ट (Corona Test) कराया है। काम के दौरान संक्रमित सहयोगियों के संपर्क में आने के बाद संसद के दोनों सदनों के कई कर्मचारियों को आइसोलेशन में रखा गया था। लोकसभा और राज्यसभा के कई अधिकारी भी आइसोलेशन (Isolation) में हैं।

डीडीएमए (DDMA) के एक हालिया आदेश ने सभी सरकारी कार्यालयों को कर्मचारियों की क्षमता के 50 प्रतिशत से कम स्टाफ में काम चलाने का निर्देश दिया। साथ ही ये भी साफ किया कि बाकी कर्मचारी घर से काम करेंगे। कोविड-19 के नये वेरियंट ओमीक्रोन (New Variants Omicron) को गंभीरता से लेते हुए केंद्र सरकार ने भी अपने कर्मचारियों को उपस्थिति के लिये बायोमैट्रिक (दैनिक पंचिंग) से छूट दी है।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More