Monsoon Update: यूपी और दिल्ली-एनसीआर में बढ़ेगा पारा, इन 18 राज्यों में होगी झमाझम बारिश

नई दिल्ली (नियति वशिष्ठ): Monsoon Update: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत देश के कई हिस्सों में मौसम के बदलते मिजाज की वज़ह से लोग गर्मी में भी सुहावने मौसम का लुत्फ उठा रहे हैं। रुक-रुक कर हो रही बारिश और बूंदाबांदी ने लगातार लोगों को गर्मी से निजात दिलायी है। इस बीच लोग बेसब्री से मानसून अपडेट का इंतजार कर रहे हैं। हालांकि भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा है कि 8 जून से 11 जून के बीच तापमान बढ़ने की संभावना है।

इसी मुद्दे पर आईएमडी ने बीते बुधवार को कहा कि दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR Weather Update) और उत्तर प्रदेश में तापमान में इज़ाफा होने की उम्मीद है। आईएमडी की भविष्यवाणी ऐसे वक्त में सामने आयी है, जब भीषण गर्मी लोगों को पहले से ही काफी परेशान कर रही है। आईएमडी के क्षेत्रीय प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव (IMD Regional Head Kuldeep Srivastava) ने कहा कि उत्तर प्रदेश में तापमान बढ़ने की संभावना है। 8 से 11 जून तक कुछ हिस्सों में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है। राजधानी दिल्ली में अगले 2 से 3 दिनों में तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी होगी। 10 या 11 जून तक दिल्ली-एनसीआर का तापमान 41 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है।

मौसम विभाग ने ये भी कहा है कि बिहार में 7 से 11 जून, पश्चिम बंगाल और ओडिशा में 7 से 10 जून तक लू जारी रहेगी। 7 जून से 11 जून के बीच तमिलनाडु, पुडुचेरी कराईकल, रायलसीमा, तेलंगाना, झारखंड और तटीय आंध्र प्रदेश समेत दक्षिण भारत के कई इलाकों में लू के हालातों जारी रहने की संभावना है। ।

इस बीच मौसम विभाग ने कहा है कि अगले 48 घंटों में केरल (Kerala) के ऊपर दक्षिण-पश्चिम मॉनसून (South West Monsoon) की शुरुआत के लिये साफ हालात बनते देखे जा रहे है।

मौसम एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक चक्रवात बाइपोरजॉय (Cyclone Byporjoy) अगले 24 घंटे में बेहद भीषण चक्रवाती तूफान में तब्दील हो जायेगा। ये कुछ वक्त तक उत्तर दिशा की ओर बढ़ेगा और फिर उत्तर-उत्तर-पश्चिम दिशा में मुड़ जायेगा। ऐसे में अगले 24 घंटों के दौरान लक्षद्वीप, अंडमान-निकोबार द्वीप समूह, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और केरल (Mizoram and Kerala) में हल्की से मध्यम दर्जें की बारिश होने की संभावना है। तमिलनाडु में एक-दो जगहों पर हल्की से मध्यम दर्जें की बारिश हो सकती है।

रायलसीमा, कर्नाटक और पश्चिमी हिमालय में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। राजस्थान में धूल भरी आंधी के साथ हल्की बारिश हो सकती है। दक्षिण महाराष्ट्र, तेलंगाना, तटीय आंध्र प्रदेश, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, हरियाणा, उत्तरी पंजाब और सिक्किम (North Punjab and Sikkim) में हल्की बारिश होने की संभावना है।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More