Delhi MCD: नहीं हो पाया महापौर का चुनाव, सदन में ही भिड़े BJP और आप पार्षद

नई दिल्ली (गौरांग यदुवंशी): आम आदमी पार्टी और भारतीय जनता पार्टी (BJP) के पार्षद आज (6 जनवरी 2023) दिल्ली के मेयर चुनाव के दौरान सदन के अंदर आपस में भिड़ गये, नतीजन सदन को अगली अधिसूचना तक के लिये स्थगित कर दिया गया। शपथ-ग्रहण के आदेश पर हाथापाई जल्द ही शुरू हो गयी, दोनों पार्टी के पार्षदों ने एक दूसरे पर मारपीट का आरोप लगाया।

दिल्ली नगर निगम (MCD) में प्रतिष्ठित पदों के लिये चुनाव AAP की ओर से नागरिक निकाय में भाजपा के 15 साल के शासन को खत्म करने के एक महीने बाद हो रहे थे। आप ने मेयर पद के लिये दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University) की पूर्व शिक्षिका शैली ओबेरॉय (Shelly Oberoi) और डिप्टी मेयर पद के लिये आले मोहम्मद इकबाल (Aale Mohammad Iqbal) को मैदान में उतारा है, जबकि बीजेपी ने मेयर पद के लिये रेखा गुप्ता और बीजेपी के कमल बागरी (Kamal Bagri) को उम्मीदवार बनाया है। इस बीच उपराज्यपाल वीके सक्सेना (Lieutenant Governor VK Saxena) की ओर से भाजपा के 10 सदस्यों को एल्डरमेन के तौर पर नामित करने के फैसले पर आम आदमी पार्टी ने खासा नाराजगी जतायी है।

मामले पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Chief Minister Arvind Kejriwal) ने आज एमसीडी हाउस में हुए घटनाक्रम पर प्रतिक्रिया देते हुए ट्विटर पर कहा कि संविधान का अनुच्छेद 243 आर स्पष्ट रूप से मनोनीत सदस्यों को सदन में मतदान करने से रोकता है और उन्हें सदन में मतदान कराने का प्रयास असंवैधानिक है।

मामले पर पीठासीन अधिकारी सत्य शर्मा (Presiding Officer Satya Sharma) ने कहा कि सदन को फिर से शुरू करने की अगली तारीख दिल्ली के उपराज्यपाल की ओर से तय की जायेगी। शर्मा ने आगे कहा कि, “चार एल्डरमैन जिन्होंने शपथ ली है, उन्हें नामित किया गया है और वो मनोनीत पार्षद बन गये हैं। सदन को अगली अधिसूचना तक के लिए स्थगित कर दिया गया है। एमसीडी आयुक्त ज्ञानेश भारती (MCD Commissioner Gyanesh Bharti) और नगरपालिका सचिव भगवान सिंह (Municipal Secretary Bhagwan Singh) ने आज की घटना और सदन के अंदर होने वाली घटनाओं के बारे में उपराज्यपाल कार्यालय को जानकारी दे दी है। सदन को फिर से शुरू करने की अगली तारीख अब उपराज्यपाल द्वारा तय की जायेगी।”

घटनाक्रम के दौरान आप पार्षद “इंकलाब जिंदाबाद”, “वंदे मातरम” और “केजरीवाल जिंदाबाद” जैसे नारे लगाते हुए सदन से चले गये, जबकि भाजपा पार्षदों ने “जय श्री राम, जय श्री राम” का नारा लगाया।

आप पार्षद प्रवीण कुमार (AAP Councilor Praveen Kumar) ने बीजेपी सदस्यों पर हमला करने और शर्ट फाड़ने का आरोप लगाया। मामले पर उन्होंने कहा कि, “जब मैंने आपत्ति जतायी कि एल्डरमैन पहले शपथ नहीं ले सकते तो भाजपा पार्षदों ने मुझे धक्का दिया और मुझ पर हमला किया और मेरी कमीज फाड़ दी… मेरे कपड़े फाड़े दिया, मुझे जान से मारने की कोशिश की…।”

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More