Rohini Court में जजों के चैंबर के पास भीषण आग, अधिवक्ता संघ ने कहा अग्नि सुरक्षा को किया गया नज़र अदांज़

नई दिल्ली (प्रियवंदा गोप): दिल्ली में आग लगने की घटनायें लगातार बढ़ रही हैं। मुंडका में भीषण आग लगने के बाद अब खबर आ रही है कि राष्ट्रीय राजधानी में रोहिणी कोर्ट (Rohini Court) की दूसरी मंजिल पर बने जजों के चैंबर के पास आज (18 मई 2022) आग लग गयी। फिलहाल अब तक किसी के घायल होने की सूचना सामने नहीं आयी है।

मामले पर दिल्ली दमकल सेवा के निदेशक अतुल गर्ग (Director of Delhi Fire Service Atul Garg) ने कहा कि- आग जजों के लिये बने चैंबर के पास के कमरे के एसी में लगी। रोहिणी कोर्ट रूम नंबर 210 में दूसरी मंजिल पर आग लगने की सूचना लगभग 11:10 बजे मिली, जिसके बाद दमकल की पांच गाड़ियां मौके पर भेजी गयी।

अतुल गर्ग ने कहा कि उन्हें सूचना मिली कि रोहिणी कोर्ट की दूसरी मंजिल के कमरा नंबर 210 में सुबह करीब 11.10 बजे आग लग गयी। मौके पर दमकल की पांच गाड़ियां भेजी गयी। उन्होंने आगे कहा कि आग जजों के चैंबर (Judges’ Chamber) से सटे कमरे में एक एयर कंडीशनर में लगी। फिलहाल आग पर काबू पाने की खबर है।

दूसरी ओर उत्तरी दिल्ली वकील संघ (North Delhi Lawyers Association) ने अपने बयान में कहा कि अदालत परिसर में नियमित रूप से आग लगने की घटनायें याचिकाकर्ताओं, अधिवक्ताओं और न्यायाधीशों (Petitioners, Advocates and Judges) समेत अदालतों का दौरा करने वाले सभी लोगों के लिये डरावना मामला है। इन घटनाओं से हजारों लोगों की जिंदगी दांव पर लगी है।

अधिवक्ता संघ के सचिव एडवोकेट विनीत जिंदल (Advocate Vineet Jindal Secretary of the Advocates Association) ने कहा कि प्रत्येक जिला अदालत की अपनी रखरखाव समिति होती है और ये दमकल विभाग की जिम्मेदारी है कि वो सभी उपकरणों की कार्यक्षमता की जांच करे। न्यायालय परिसर में बार-बार आग लगने की घटनाये ये इशारा संकेत देती हैं कि न्यायालयों में अग्नि सुरक्षा पर खासा ध्यान देने की जरूरत है, जिसकी उपेक्षा अक्सर की जाती रही है।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More