Mangalyaan ने पूरा किया जीवनकाल, इस वज़ह से खत्म हुआ मिशन मंगल

टेक डेस्क (यामिनी गजपति): ऐतिहासिक मंगलयान (Mangalyaan) मिशन आठ सालों के बाद बीते सोमवार (3 अक्टूबर 2022) को खत्म हो गया, जब इसमें ईंधन और बैटरी खत्म हो गयी। मंगलयान भारत का मार्स ऑर्बिटर मिशन (Mars Orbiter Mission) था और इतिहास रचते हुए ये मंगल की कक्षा में पहुंचने वाला एशिया का पहला अंतरिक्ष यान था। मिशन के खत्म होने की पुष्टि करते हुए भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO- Indian Space Research Organization) ने सोमवार को कहा कि मार्स ऑर्बिटर क्राफ्ट का ग्राउंड स्टेशन से संपर्क टूट गया है, इसकी रिकवरी तकरीबन नामुमकिन है। मंगलयान मिशन ने अब खत्म हो चुका है।

इसरो ने मंगल ग्रह की कक्षा में अपने आठ साल पूरे होने के मौके पर मार्स ऑर्बिटर मिशन के लिये 27 सितंबर को आयोजित मार्स ऑर्बिटर मिशन और राष्ट्रीय बैठक पर अपडेट दिया। लेकिन सवाल अभी भी बना हुआ है – मंगलयान क्राफ्ट में ईंधन कैसे खत्म हो गया?

विशेषज्ञों और रिपोर्टों के अनुसार मंगलयान क्राफ्ट को लगातार कई ग्रहणों का सामना करने की वज़ह उसमें फ्यूल खत्म हो गया। खासतौर से वो वाला ग्रहण जो कि सात घंटे से ज्यादा वक्त तक जारी रहा। जिसकी वज़ह से मंगलयान को सौर कोशिकाओं (Solar Cells) के जरिये खुद को रिचार्ज करने के लिये सूर्य की रौशनी नहीं मिली। सूर्य के प्रकाश की कमी के कारण मार्स ऑर्बिटर क्राफ्ट ने पृथ्वी से सिग्नल भेजने और हासिल करने की ताकत खो दी थी।

विशेषज्ञों के मुताबिक मंगलयान की बैटरी को सिर्फ एक घंटे तक चलने वाले ग्रहण को संभालने के लिये डिज़ाइन किया गया था, लेकिन बार-बार और लंबे समय तक ग्रहण इसकी बैटरी को खत्म करने के लिये जिम्मेदार थे।

इससे पहले इसरो ने चर्चा की कि टेक्नोलॉजी डेमोंस्ट्रेटर (Technology Demonstrator) के तौर पर में छह महीने के जीवन-काल के लिये डिज़ाइन किये जाने के बावजूद मार्स ऑर्बिटर मिशन मंगल ग्रह पर और साथ ही सौर कोरोना (Solar Corona) पर अहम वैज्ञानिक नतीज़ों के साथ मंगल ग्रह की कक्षा में लगभग आठ सालों तक रहा है।

अप्रैल 2022 में लंबे ग्रहण की वज़ह से इसका ग्राउंड स्टेशन (Ground Station) के साथ कम्युनिकेशन खो गया। इसरो ने अपने बयान में आगे कहा कि मंगलयान की रिकवरी नामुमकिन है, ऐसे में इसने अपने जीवनकाल को पूरा कर लिया है।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More