Hijab Controversy: कर्नाटक हिजाब मामले पर मलाला यूसुफजई ने तोड़ी चुप्पी, कहा ये बेहद भयानक

न्यूज डेस्क (श्री हर्षिणी सिंधू): कर्नाटक के शैक्षणिक संस्थानों में यूनिफॉर्म कोड को लेकर मौजूदा विवाद (Hijab Controversy) के बीच नोबेल पुरस्कार विजेता मलाला यूसुफजई (Malala Yousafzai) ने कर्नाटक में मौजूदा हिजाब विवाद पर अपनी राय रखने का फैसला किया। मलाला उन लड़कियों के पक्ष में खुलेतौर पर खड़ी दिख रही है, जिन्हें कॉलेजों में दाखिल होने से रोक कर दिया गया था।

मलाला ने ट्विटर पर एक बयान पोस्ट किया, जिसमें उन्होंने पूरे मामले को ‘भयानक’ बताते हुए कहा कि ये सरासर गलत है कि हिजाब पहनने वाली लड़कियों को कर्नाटक के कॉलेजों और शैक्षणिक संस्थानों (Colleges and Educational Institutions) में कक्षाओं में शामिल नहीं होने के लिये कहा जा रहा है।

कर्नाटक में मौजूदा हिजाब विवाद पर एक रिपोर्ट का लिंक पोस्ट करते हुए, मलाला यूसुफजई ने कहा कि, “लड़कियों को उनके हिजाब में स्कूल जाने से मना करना भयानक है। इस मामले का मकसद महिलाओं को कम या ज़्यादा पहनने पर उंगली उठाना है। मुस्लिम महिलाओं को हाशिये पर जाने से भारतीय नेताओं को उन्हें रोकना चाहिये”

अपने ट्वीट में उन्होंने एक रिपोर्ट का भी हवाला दिया, जिसमें एक मुस्लिम छात्रा को कॉलेज के अंदर दाखिल होने से रोक दिया गया था, और उन्हें अपनी पढ़ाई और हिजाब के बीच किसी एक को चुनने के लिये मजबूर किया जा रहा था।  कर्नाटक में मौजूदा विवाद ने राज्य में छात्रों के बीच धार्मिक स्वतंत्रता (Religious Freedom) और एकता के बारे में नयी बहस को जन्म दे दिया है।

मलाला यूसुफजई बतौर कार्यकर्ता महिलाओं की शिक्षा और सशक्तिकरण की पैरोकार रही है। कर्नाटक हिजाब बहस के मामले में अपने ट्वीट में, उन्होंने आगे भारतीय नेताओं से मुस्लिम महिलाओं के हाशिये पर जाने से रोकने की गुज़ारिश की है।

मलाला के ट्वीट ने भारत के राजनीतिक नेताओं की बहुत सारी प्रतिक्रियाओं को जन्म दिया, जिनमें से कुछ ने कर्नाटक में समान संहिता (Uniform Code) पर उनके रुख की आलोचना की। बीजेपी नेता प्रीति गांधी ने कहा कि, “अपनी मुस्लिम बहनों को सलाह देने के बजाय कि वो उन्हें उनके आगे बढ़ाने हौंसलों पर छोड़ दे, जिससे कि वो उड़ने के लिये अपने परों को खोल दे। आप उन्हें अंधेरे में धकेलना चाहती हैं।”

वहीं बीजेपी नेता मनजिंदर सिंह सिरसा (BJP leader Manjinder Singh Sirsa) ने मलाला को जवाब देते हुए कहा, ‘बेहद अजीब है! मलाला ने पाकिस्तान में नाबालिग हिंदू और सिख लड़कियों के ज़बरन धर्म परिवर्तन जैसे अहम मुद्दों पर कभी बात नहीं की, लेकिन आज वो बिना पूरे मामले को जाने समझे बेबुनियादी तौर पर ट्विट कर रही हैं।

इस बीच मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई (Chief Minister Basavaraj Bommai) की अगुवाई वाली कर्नाटक सरकार ने छात्रों और शिक्षकों के बीच सामंजस्य बनाये रखने के लिये राज्य के हाई स्कूल और कॉलेजों को बंद करने का फैसला किया है, और ये भी सुनिश्चित किया है कि तनाव न बढ़े।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More