Maharashtra: सुप्रीम कोर्ट के फ्लोर टेस्ट पर रोक लगाने से इनकार के बाद उद्धव ने दिया इस्तीफा, बीजेपी ने मनाया जश्न, जानिए 10 मुख्य बातें

न्यूज़ डेस्क (महाराष्ट्र): लोगों को अपने सोशल मीडिया संबोधन के तुरंत बाद, महाराष्ट्र (Maharashtra) के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) राजभवन पहुंचे और बुधवार देर रात राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी को अपना इस्तीफा सौंप दिया। ठाकरे खुद वाहन चला रहे थे और उनके साथ उनकी पत्नी रश्मि और पूर्व मंत्री पुत्र आदित्य ठाकरे भी थे। वह रास्ते में कई स्थानों पर शिवसैनिकों के समर्थन में नारे लगाते हुए बांद्रा पूर्व में अपने आवास ‘मातोश्री’ लौट आए।

इससे पहले बुधवार शाम को, जस्टिस सूर्यकांत और जस्टिस जेबी पारदीवाला की अवकाश पीठ ने 30 जून को विधानसभा में बहुमत साबित करने के लिए एमवीए सरकार को राज्यपाल के निर्देश में हस्तक्षेप करने से इनकार कर दिया। पार्टी विधायकों से मिलने मुंबई के एक होटल में पहुंचे विपक्षी देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadnavis), जहां जोरदार नारों के बीच उनका स्वागत किया गया और मिठाइयां बांटी गईं। अब उद्धव के इस्तीफे के बाद बीजेपी सरकार बनाने की प्रक्रिया को तेजी से आगे बढ़ा सकती है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि फडणवीस सरकार बनाने का दावा पेश करने से पहले भाजपा नेताओं के साथ चर्चा करेंगे। शपथ ग्रहण जुलाई के पहले सप्ताह में होने की संभावना है। आज की बैठक में फडणवीस ने भाजपा विधायकों को सलाह दी कि वे इस बात का ध्यान रखें कि कहीं जीत का उन्माद न हो। इस बीच, एकनाथ शिंदे (Eknath Shinde) शिवसेना के बागी विधायकों के साथ गुवाहाटी से गोवा पहुंचे हैं और कल मुंबई पहुंच सकते हैं।

यहाँ देखें महाराष्ट्र की राजनीति से जुडी 10 मुख्य बातें

  • सुप्रीम कोर्ट ने कहा, "हम शक्ति परीक्षण पर रोक नहीं लगा रहे हैं। हम नोटिस जारी कर रहे हैं… आप एक काउंटर दाखिल कर सकते हैं।" हालांकि, इसके फैसले के तुरंत बाद, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने इस मुद्दे को अकादमिक बनाते हुए अपने इस्तीफे की घोषणा की।
  • शीर्ष अदालत ने यह भी कहा था कि वह 11 जुलाई को अन्य मामलों के साथ सुनवाई करेगी और गुरुवार की परीक्षा का परिणाम इस याचिका के अंतिम परिणाम पर निर्भर करेगा।
  • शीर्ष अदालत ने अपने आदेश में कहा, "हमें 30 जून को महाराष्ट्र विधानसभा के विशेष सत्र के आयोजन पर रोक लगाने का कोई आधार नहीं मिलता है, यानी कल सुबह 11 बजे विश्वास मत के एकमात्र एजेंडे के साथ; 30 जून को बुलाई जाने वाली विश्वास मत की कार्यवाही तत्काल रिट याचिका के साथ-साथ ऊपर उल्लिखित रिट याचिकाओं के अंतिम परिणाम के अधीन होगा।
  • "महाराष्ट्र विधानसभा का विशेष सत्र महाराष्ट्र के राज्यपाल के कार्यालय के 28 जून के संचार में निहित निर्देशों के अनुसार आयोजित किया जाएगा।"
  • बता दें कि शीर्ष अदालत ने महाराष्ट्र के मंत्री नवाब मलिक और पूर्व अनिल मंत्री देशमुख को भी अनुमति दी थी, जो मनी लॉन्ड्रिंग के मामलों में कैद हैं, उन्हें सीबीआई / ईडी द्वारा विधानसभा में फ्लोर टेस्ट में वोट डालने के लिए ले जाने की अनुमति दी गई थी।
  • प्रभु की याचिका पर सुनवाई के दौरान, उनका प्रतिनिधित्व कर रहे वरिष्ठ अधिवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी ने तर्क दिया कि अध्यक्ष के हाथ हुआ फ्लोर टेस्ट (floor test) कराना उचित नहीं होगा और अदालत से आग्रह किया कि या तो अध्यक्ष को अयोग्यता की कार्यवाही का फैसला करने की अनुमति दी जाए या इसे स्थगित कर दिया जाए।
  • बागी विधायकों का प्रतिनिधित्व कर रहे वरिष्ठ अधिवक्ता नीरज किशन कौल ने कहा कि शीर्ष अदालत ने अपने फैसले में कहा था कि विधायकों के खिलाफ अयोग्यता की कार्यवाही का सदन में फ्लोर टेस्ट पर कोई असर नहीं पड़ता है।
  • वरिष्ठ अधिवक्ता नीरज किशन कौल ने कहा कि, "हम शिवसेना हैं और हम शिवसेना (अन्य अल्पसंख्यक नहीं) का प्रतिनिधित्व करते हैं," उन्होंने अदालत को बताया कि 39 असंतुष्ट विधायक हैं, जिनमें से 16 को अयोग्यता नोटिस दिया गया है।"
  • उन्होंने कहा कि उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली शिवसेना "पार्टी के भीतर ही निराशाजनक अल्पसंख्यक है, सदन को भूल जाओ" और प्रस्तुत किया कि खरीद-फरोख्त को रोकने का सबसे अच्छा तरीका फ्लोर टेस्ट आयोजित करना है।
  • जैसे ही उद्धव ने राज्यपाल को अपना इस्तीफा सौंपा, देवेंद्र फडणवीस होटल ताज में भाजपा विधायकों से मुलाकात कर 'सागर' बंगले में लौट आए। भाजपा नेतृत्व ने अपने विधायकों को अगले 3 से 4 दिनों तक मुंबई में रहने को कहा है। एकनाथ शिंदे और उनके साथी विधायकों का इंतजार रहेगा। फडणवीस भाजपा के वरिष्ठ नेताओं के साथ चर्चा करेंगे और फिर सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More