Maharashtra Rajya Sabha Election: महाविकास अघाड़ी 5-स्टार होटल में ले जायेगा अपने सभी विधायक

न्यूज डेस्क (समरजीत अधिकारी): Maharashtra Rajya Sabha Election: महाराष्ट्र में छठी राज्यसभा सीट पर चुनाव लड़ने पर भाजपा के दृढ़ होने के साथ शिवसेना के एक विधायक ने पार्टी ने अपने सभी विधायकों को 8 जून को होटल पहुंचने के लिये कहा। न सिर्फ शिवसेना के विधायकों को बल्कि एमवीए (महाविकास अघाड़ी) के सभी विधायकों को भी न्यौता दिया गया है। हम पार्टी के निर्देशों का पालन करेंगे।’

एमवीए के मंत्री चाहते थे कि भाजपा अपने उम्मीदवार को वापस ले ले ताकि चुनाव बिना किसी कॉम्पिटिशन के हो। दो दशकों में ये पहली बार है कि जब महाराष्ट्र में राज्यसभा का चुनाव लड़ा जा रहा है। इससे पहले राज्यसभा के चुनाव आमतौर पर निर्विरोध होते थे। शिवसेना (Shiv Sena) के पास 55 विधायक हैं, कांग्रेस के 44 और राकांपा के 54, जिनमें से दो विधायक अनिल देशमुख और नवाब मलिक (Anil Deshmukh and Nawab Malik) जेल में हैं।

साल 2019 में राज्य में एमवीए सरकार के गठन के दौरान, कांग्रेस, एनसीपी (Congress, NCP) और शिवसेना के विधायकों को अलग-अलग पांच सितारा होटलों में रखा गया था। मामले पर शिवसेना के एक पदाधिकारी ने कहा कि, “चूंकि चुनाव 10 जून को होने जा रहे हैं, इसलिए हमने शिवसेना और गठबंधन सहयोगियों के सभी विधायकों को दक्षिण मुंबई के एक होटल में एक साथ रहने की सलाह दी है ताकि आम रणनीति और बेहतर कोर्डिनेशन हो सके। भाजपा (BJP) खराब खेल खेलने की कोशिश कर सकती है।”

महाराष्ट्र भाजपा प्रमुख चंद्रकांत पाटिल (Maharashtra BJP chief Chandrakant Patil) ने कहा कि एमवीए प्रतिनिधि चाहते थे कि भाजपा अपने तीसरे उम्मीदवार को वापस ले ले और बदले में उन्होनें हमें विधान परिषद चुनाव (Legislative Council Election) में पांचवीं सीट की पेशकश की। पाटिल ने कहा कि ये उनकी पार्टी को नामंजूर है।

पाटिल ने कहा कि उन्होंने बता दिया है कि भाजपा राष्ट्रीय पार्टी है और उनके लिये राज्यसभा की सीट काफी अहम है। पिछले कुछ सालों में क्रॉस-वोटिंग (Cross-Voting) से बचने के लिये उम्मीदवारों को निर्विरोध चुना जाना सुनिश्चित करने के लिये ये आदर्श रहा है। सीट किसे मिलती है, इस पर फैसला तार्किक आधार पर किया जाता है। हमारे पास 30 सरप्लस वोट हैं, जबकि तीनों दलों को एक साथ रखा जाता है तो ये 30 के भी पार भी नहीं पहुँचता है, इसलिए हमारा दावा तार्किक है। साथ ही पिछली बार हमारे पास महाराष्ट्र से राज्यसभा के तीन उम्मीदवार थे।”

छठी सीट के लिये मुकाबला बीजेपी बनाम शिवसेना है। शिवसेना ने छठी सीट के लिये संजय पवार (Sanjay Pawar) को अपना उम्मीदवार बनाया है, जबकि भाजपा ने धनंजय महादिक (Dhananjay Mahadik) को अपना उम्मीदवार बनाया है। खास ये भी है कि बीजेपी आसानी से दो उम्मीदवारों – केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल और डॉ अनिल बोंडे (Union Minister Piyush Goyal and Dr. Anil Bonde) की जीत सुनिश्चित कर सकती है – शिवसेना संजय राउत (Sanjay Raut) की जीत सुनिश्चित कर सकती है। पाटिल ने कहा कि वो अन्य दलों के उम्मीदवारों के संपर्क में नहीं हैं।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More