Maha Shivratri 2022: जानिए महा शिवरात्रि के इस शुभ दिन पर व्रत रखने के लिए क्या करें और क्या न करें

धर्म डेस्क (नई दिल्ली): महा शिवरात्रि (Maha Shivratri) नजदीक है और भव्य उत्सव की तैयारी शुरू हो चुकी है। इस साल महा शिवरात्रि 01 मार्च को मनाई जाएगी। यह त्योहार भगवान शिव के भक्तों के बीच बहुत लोकप्रिय है। महा शिवरात्रि कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को मनाई जाती है। ऐसा माना जाता है कि यह दिन भगवान शिव और देवी पार्वती के मिलन का प्रतीक है।

निशिता काल के दौरान महा शिवरात्रि पूजा की जाती है। यह दिन बेहद भाग्यशाली माना जाता है। इस दिन, भगवान शिव (Shiva) के भक्त उपवास रखते हैं और पूजा और रुद्राभिषेक करते हैं। महा शिवरात्रि व्रत करते समय क्या करें और क्या न करें, इस पर ध्यान दें।

महा शिवरात्रि (Maha Shivratri) 2022: व्रत करते समय ये करें

इस शुभ दिन पर सुबह जल्दी उठकर महा शिवरात्रि पूजा के लिए घर की सफाई करनी चाहिए। इस दिन करने वाली दूसरी सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि सुबह जल्दी स्नान करना और व्रत के अनुष्ठान के लिए साफ और चमकीले कपड़े पहनना चाहिए। निशिता काल के दौरान प्रार्थना करनी चाहिए और पूजा करनी चाहिए।

रुद्राभिषेक शुद्ध हृदय, समर्पण और भक्ति से करना चाहिए। पूरे समर्पण के साथ एक दिन के उपवास करें। भगवान शिव की लंबी उम्र का आशीर्वाद पाने के लिए शिवलिंग (Shivling) पर दूर्वा घास चढ़ानी चाहिए, जिसके बारे में कहा जाता है कि इसमें अमृत है।

महा शिवरात्रि (Maha Shivratri) 2022: उपवास करते समय क्या न करें

दिन भर का उपवास रखने वाले भक्तों को केवल फल, दूध और तेजी से अनुपालन करने वाली सामग्री वाले व्यंजनों का सेवन करने की अनुमति है। व्रत का अनुष्ठान करते समय इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि शिवलिंग की पूर्ण परिक्रमा न करें

भक्तों को मांस, तंबाकू और शराब का सेवन नहीं करना चाहिए। शिव लिंग या मूर्ति को कुमकुम, हल्दी और नारियल पानी न चढ़ाएं।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More