Karachi में जमकर चली लाठियां, पुलिस ने डॉक्टर और पैरामेडिक्स स्टॉफ को लिया हिरासत में

एजेंसियां/न्यूज डेस्क (शौर्य यादव): पुलिस ने बीते सोमवार (13 दिसंबर 2021) कराची (Karachi) में नौकरी नियमित करने के लिये प्रदर्शन कर रहे डॉक्टरों और नर्सों पर लाठीचार्ज किया और उनमें से 23 को हिरासत में लिया। पुलिस ने महिलाओं समेत कई लोगों को मौके से हिरासत में ले लिया। ये सभी मुख्यमंत्री आवास के बाहर मार्च निकालने वाले थे। डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक उन्हें प्रांतीय सरकार द्वारा कोविड-19 महामारी से निपटने और कराची मेट्रोपॉलिटन कॉर्पोरेशन (Karachi Metropolitan Corporation) द्वारा संचालित अस्पतालों द्वारा नियुक्त किया गया था।

डॉक्टरों और पैरामेडिक्स ने कराची प्रेस क्लब से अपना मार्च शुरू किया और जब वे आर्ट्स काउंसिल ट्रैफिक चौराहे के पास पहुंचे तो पुलिस की बड़ी टुकड़ी ने उन्हें मुख्य सड़कों पर बैरिकेड्स लगाकर आगे बढ़ने से रोक दिया। प्रदर्शनकारियों ने वहां काफी देर तक धरना दिया, जिसके कारण दीन मोहम्मद वफाई रोड और सरवर शहीद रोड को वाहनों के आवागमन के लिये बंद कर दिया गया।

विरोध-प्रदर्शन के कारण आई.आई. चुंदरीगर रोड, अबुल्ला हारून रोड, डॉ जियाउद्दीन रोड पर ट्रैफिक जाम देखा गया क्योंकि ट्रैफिक को वैकल्पिक मार्गों पर डायवर्ट किया गया था। सदर एसपी जाहिदा परवीन और अन्य अधिकारियों ने डॉक्टरों को मनाया कि वो अपना विरोध प्रदर्शन खत्म कर दे, जिसके लिये उन्होनें वाईएमसीए ग्राउंड (YMCA Ground) के पास प्रदर्शनकारियों के साथ बातचीत की।

हालाँकि इस बातचीत का कोई ठोस नतीज़ा नहीं निकला। कई डॉक्टरों और पैरामेडिक्स ने अपना विरोध फिर से शुरू कर दिया और सीएम हाउस पर मार्च करना शुरू कर दिया, जिस पर पुलिस ने उन्हें रोकने के लिये बल प्रयोग किया। यंग डॉक्टर्स एसोसिएशन-सिंध (Young Doctors Association-Sindh) के डॉ उमर ने कहा कि, "पुलिस ने लाठीचार्ज किया और विरोध कर रहे डॉक्टरों और नर्सों के साथ मारपीट की।"

डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक वाईडीए के पदाधिकारी डॉ फैसल, डॉ रोशन, डॉ हुसैन और डॉ शहजाद समेत 23 डॉक्टरों और स्वास्थ्य कर्मियों को हिरासत में ले लिया गया। जिसके बाद दीन मुहम्मद वफ़ई रोड पर वाईएमसीए मैदान के पास डॉक्टरों और पैरामेडिक्स ने धरना दिया और पुलिस द्वारा पकड़े गये डॉक्टरों और नर्सों को रिहा करने के बाद देर रात इसे खत्म कर दिया गया।

वाईडीए-सिंध के डॉ फैजान मेमन (Dr Faizan Memon of YDA-Sindh) ने कहा कि वाईडीए-सिंध की जनरल काउंसिल के कई मेम्बरान की गिरफ्तारी कर ली, जिसके बाद बीते मंगलवार (14 दिसंबर 2021) पुलिसिया कार्रवाई के खिलाफ पूरे प्रांत में 'काला दिन' मनाने का फैसला किया गया।

डॉ फैजान मेमन ने कहा कि सभी ओपीडी का दो घंटे के लिये सांकेतिक बहिष्कार (Symbolic boycott of OPD) किया जायेगा और सभी कोरोना टीकाकरण केंद्र बंद रहेंगे। उन्होंने कहा कि अगर अगले सप्ताह के भीतर उनकी मांगें पूरी नहीं की गयी तो वे सीएम हाउस पर अपना मार्च फिर से शुरू करेंगे।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More