जानिए Hanuman Jayanti के दिन भगवान हनुमान की पूजा मूल मंत्र और शुभ मुहूर्त

धर्म डेस्क (नई दिल्ली): भारत में आज यानी 16 अप्रैल को हनुमान जयंती (Hanuman Jayanti) मनाई जा रही है। इस शुभ दिन पर, भगवान हनुमान (Hanuman) का जन्म हुआ था। हिंदू कैलेंडर के अनुसार, हनुमान जयंती चैत्र महीने में शुक्ल पक्ष के 15 वें दिन पूर्णिमा तिथि (पूर्णिमा) को मनाई जाती है।

भगवान हनुमान को भगवान श्री राम (Shri Ram) के सबसे बड़े भक्त के रूप में जाना जाता है। ऐसा माना जाता है कि भगवान हनुमान भगवान शिव (Shiv) के 11वें रुद्र अवतार हैं। उनका जन्म अंजनी और केसरी से हुआ था, इसलिए उन्हें अंजनी पुत्र और केसरी नंदन कहा जाता है। एक बार पंजिकास्थला जो एक अप्सरा थी, ने एक ऋषि को नाराज कर दिया जिसने उसे अगले जन्म में एक बंदर के रूप में जन्म लेने का शाप दिया। बाद में उसने अंजना नाम के वानर के रूप में जन्म लिया और उसने 12 वर्षों तक भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए तपस्या की और उसने केसरी से विवाह किया जो सुमेरु के राजा थे। उनकी महान भक्ति को देखने के बाद, भगवान शिव ने उन्हें वह पुत्र प्रदान किया जो उन्होंने मांगा था। ऐसा माना जाता है कि भगवान शिव ने हनुमान के रूप में अंजना के माध्यम से जन्म लिया था।

बचपन से ही भगवान हनुमान, जिन्हें मारुति के नाम से भी जाना जाता है, बहुत शरारती थे। उनके पास असीमित शक्तियों के साथ असाधारण शक्ति थी और यहां तक ​​कि अपनी पसंद से आकाश में उड़ने की क्षमता भी रखते थे। वह आवश्यकता के अनुसार अपने शरीर के आकार को बढ़ा या घटा सकते थे।

हनुमान जयंती (Hanuman Jayanti) 2022 दिनांक और समय

हनुमान जयंती तिथि शनिवार, 16 अप्रैल, 2022

  • शुरू: 16 अप्रैल, 2022 को दोपहर 2:27 बजे से शुरू होगी
  • समाप्त: 17 अप्रैल, 2022 को 00:26 पूर्वाह्न समाप्त हो रही है

प्रभु बजरंगबली (Bajrangbali) को उनकी निडर निस्वार्थ सेवा और भगवान राम के प्रति समर्पण के लिए एक आदर्श कर्म योगी के रूप में जाना जाता है। वह शक्ति और ऊर्जा का प्रतीक है। हनुमान चालीसा के अनुसार वह अष्ट सिद्धि और नवनिधि के दाता हैं। उन्हें संकट मोचन, पवन पुत्र, मारुति नंदन, सुंदर, बजरंगबली आदि कई नामों से जाना जाता है। उन्होंने अपना पूरा जीवन भगवान राम और देवी सीता की सेवा में समर्पित कर दिया। ऐसा माना जाता है कि जो लोग भगवान हनुमान में आस्था, भक्ति रखते हैं और आशीर्वाद मांगते हैं, भगवान हनुमान उन्हें बुराई से सुरक्षा प्रदान करते हैं। भगवान हनुमान को एक जीवित देवता माना जाता है क्योंकि वे पृथ्वी पर 7 'चिरंजीव' में से एक हैं और जहां भी रामायण कथा का पाठ किया जाता है, वहां उपस्थित होने के लिए भी जाना जाता है।

इस विशेष दिन पर भक्त मंदिरों में जाते हैं, हनुमान चालीसा और सुंदर कांड का पाठ करते हैं, जबकि उनमें से कुछ रामायण कथा का आयोजन करते हैं। लोग हनुमान जी को सिंदूर, मिठाई, ध्वजा और नारियल चढ़ाकर उनसे आशीर्वाद लेते हैं। इसके अलावा अधिकांश देवता जरूरतमंद लोगों को भंडारा (सामूहिक भोजन वितरण) के रूप में पूरी सब्जी और हलवा वितरित करते हैं। यह भी देखा गया है कि कुछ भक्त मंदिरों में सावा मणि (40 किग्रा प्रसाद) जैसे लड्डू और चूरमा चढ़ाते हैं जिसे बाद में अन्य देवताओं में वितरित किया जाता है।

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, जिनकी कुंडली में मंगल दोष है, उन्हें हनुमान जयंती पर मंदिर जाना चाहिए और मंगल के प्रभाव को कम करने के लिए पूजा करनी चाहिए और जो लोग बुरी ऊर्जा या नकारात्मक ऊर्जा से पीड़ित हैं, उन्हें अवश्य करना चाहिए। बुरी ऊर्जा से छुटकारा पाने के लिए 108 बार हनुमान चालीसा करें।

जो कोई भी शनि के बुरे प्रभाव से पीड़ित है और जो उनकी साढ़े साती या ढैया के अधीन हैं, उन्हें विशेष पूजा करनी चाहिए, और भगवान हनुमान के दाहिने पैर से सिंदूर लेना चाहिए और उनके माथे पर तिलक लगाना चाहिए।

श्री हनुमान मंत्र

  1. हनुमान मूल मंत्र
    Om श्री हनुमते नमः
  2. हनुमान गायत्री मंत्र
    Om अंजनेय्या विद्महे वायुपुत्रय धिमही
    तन्नो हनुमत प्रचोदयाती
  3. मनोजवं मारुततुल्यवेगम मंत्र:
    मनोजवं मारुततुल्यवेगम जितेंद्रियं बुद्धिमातम वरिष्टम
    वातत्मजं वनरायुतमुख्यम् श्रीरामदत्तम् शरणं प्रपद्ये

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More