International Friendship Day 2021: जानें इंटरनेशनल फ्रेंड शिप डे से जुड़ी अहम बातें, तारीख और इतिहास

न्यूज डेस्क (यामिनी गजपति): दोस्ती लोगों के बीच बेहद खूबसूरत रिश्ता है। दोस्त हमेशा वहां होते हैं जब आपको समर्थन, मार्गदर्शन और किसी को आपकी पीठ थपथपाने की जरूरत होती है। हम लोग पूरा साल अपने दोस्तों के साथ मस्ती करते हुए बिताते हैं और इंटरनेशनल फ्रेंडशिप डे (International Friendship Day) पर हमें अपने दोस्तों को शुक्रिया कहने और अपने ज़िन्दगी में उनकी मौजूदगी का जश्न मनाने का मौका मिलता है।

इंटरनेशनल फ्रेंडशिप डे हर साल अगस्त के पहले रविवार को मनाया जाता है और इस साल ये 1 अगस्त को पड़ता है। कई मुल्कों देशों में ये दिन 30 जुलाई को भी मनाया जाता है। भारत, मलेशिया, संयुक्त राज्य अमेरिका, संयुक्त अरब अमीरात और बांग्लादेश जैसे देशों में फ्रेंडशिप डे अगस्त के पहले रविवार को देशों में मनाया जाता है।

इतिहास में दर्ज सबसे पहला इंटरनेशनल फ्रेंडशिप डे साल 1958 में पराग्वे (Paraguay) में मनाया गया था। हॉलमार्क कार्ड्स के संस्थापक जॉयस हॉल ने इस दिन की शुरुआत 1930 में की थी। हॉल को एक ऐसा दिन चिह्नित करने का विचार आयाजिस दिन लोग अपनी दोस्ती का जश्न मनाये और अपने दोस्तों की यारियों को ज़ाहिर करें।

साल 1988 में विनी द पूह (कार्टून कैरेक्टर) को संयुक्त राष्ट्र द्वारा मैत्री के राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया। साल 2011 में संयुक्त राष्ट्र के 65वें सत्र में 30 जुलाई को अंतर्राष्ट्रीय मित्रता दिवस के रूप में चिह्नित किया गया। ये दिन लोगों के बीच मैत्री के मजबूत बंधन को दर्शाता है। कई बार तो लोग 'परिवार की तरह दोस्त' शब्द का भी इस्तेमाल करते है ताकि दोस्ती के बीच घनिष्ठ संबंधों (Close Relationships) को ज़ाहिर किया जा सके।

अंतर्राष्ट्रीय मित्रता दिवस आपको ये बताने का दिन है कि वे आपके लिए कितने मायने रखते हैं और आपके जीवन में उनकी मौजूदगी का क्या मतलब है। अच्छे दोस्त मिलना मुश्किल है इसलिए आपको अपने दोस्तों को धन्यवाद देने के लिये समय निकालना चाहिए कि वे हमेशा आपके लिए मौजूद रहें और ज़रूरत के समय आपकी मदद करें। इस दिन आप पुराने दोस्तों के पास जाकर कुछ पुरानी यादों (Nostalgia) में भी जा सकते हैं और कुछ टूटी हुई दोस्ती को दुबारा पाने की भी कोशिश की जा सकती हैं।

कैसे मनाएं अंतरराष्ट्रीय मित्रता दिवस मनाने का कोई सही तरीका नहीं है। हर शख़्स का अपने दोस्तों से जुड़ने का अपना तरीका होता है। आप अपने दोस्त को शानदार भोजन के लिए बाहर ले जा सकते हैं या आप एक मिनी गेटअवे ट्रिप (Mini Getaway Trip) की भी प्लानिंग कर सकते हैं।

अगर आपका दोस्त और आप शॉपिंग के शौकीन (Shopping Enthusiasts) हैं तो आप अपने आसपास दुकानों की खोज करते हुए शॉपिंग में दिन बिता सकते है। आप अपने और अपने दोस्तों के साथ स्पा या किसी लक्ज़री सर्विस का भी लुत्फ़ उठा सकते हैं। अगर आप घर से बाहर कदम नहीं रखना चाहते हैं तो आप घर पर भी रह सकते हैं और अपनी पसंदीदा फिल्मों को बैक टू बैक देख सकते है।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More