Kinnaur landslide: मरने वालों की तादाद हुई 13, बचाव और राहत अभियान जारी

न्यूज डेस्क (शौर्य यादव): भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) के अधिकारियों ने हाल ही में बताया कि हिमाचल प्रदेश के किन्नौर में भूस्खलन (Kinnaur landslide) वाली जगह से बरामद लाशों की तादाद 13 हो गयी है। आईटीबीपी के डिप्टी कमांडेंट धर्मेंद्र ठाकुर ने बताया कि दुर्घटनाग्रस्त बस के मलबे की बरामदगी कर ली गयी है साथ ही मौके से एक लाश की भी बरामद किया गया है। उन्होनें आगे कहा इलाके में आये एक और भूस्खलन के कारण बीती रात बचाव अभियान (Rescue Operation) रोक दिया गया और गुरूवार (12 अगस्त 2021) तड़के साढ़े तीन बजे इसे फिर से शुरू हुआ और फिलहाल ये जारी है।

बता दे कि बुधवार (11 अगस्त 2021) दोपहर करीब 12 बजे रिकांग पियो-शिमला राजमार्ग पर भूस्खलन के कारण हिमाचल सड़क परिवहन निगम (एचआरटीसी) की 30 सीटों वाली बस, एक ट्रक और चार कारें भूस्खलन के कारण मलबे में दब गयी थी। माना जा रहा है कि मुरंग से हरिद्वार जा रही एचआरटीसी की बस सतलुज नदी में गिर गयी, क्योंकि बचाव अधिकारी इसे मलबे के नीचे नहीं ढूंढ पाये है। आईटीबीपी के प्रवक्ता विवेक पांडे (ITBP spokesperson Vivek Pandey) के मुताबिक बस में 30 से ज्यादा लोग सवार थे।

इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हादसे में मारे गये लोगों के परिजनों को दो-दो लाख रूपये और घायलों को 50,000 रुपये की अनुग्रह राशि देने का ऐलान किया है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी भूस्खलन में हुई मौतों पर दुख जताया और कहा कि "ये सुनकर दुख हुआ कि हिमाचल प्रदेश के किन्नौर में भूस्खलन के कारण कई लोगों की मौत हो गई है और कई लोगों पर खतरा बरकरार हैं। मैं शोक संतप्त परिवारों (bereaved family) के प्रति संवेदना व्यक्त करता हूं और राहत और बचाव कार्य में पूर्ण सफलता के लिए प्रार्थना करता हूं।"

इससे पहले प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह दोनों ने मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर से बात की और बचाव और खोज कार्यों में हर संभव मदद का आश्वासन भी दिया।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More