Kashmir Premier League: कश्मीर मुद्दे को लेकर BCCI ने ICC से लगायी गुहार, कहा KPL लीग को ना दे मान्यता

स्पोर्ट्स डेस्क (नरसिम्हन नायर): कश्मीर प्रीमियर लीग (Kashmir Premier League- KPL) को लेकर क्रिकेट जगत में चर्चाओं का बाज़ार काफी गर्म चल रहा है। फिलहाल इस लीग को शुरू होने में अभी चार दिनों का वक़्त बाकी है। इस मामले से जुड़े ताजा अपडेट में खब़र सामने आ रही है कि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) को इस टूर्नामेंट को मान्यता नहीं देने के लिए कहा है।

6 अगस्त से शुरू होने वाली इस क्रिकेट लीग में शाहिद अफरीदी, शादाब खान, इमाद वसीम और अन्य लोग चैंपियनशिप में अपनी-अपनी टीमों की अगुवाई करेंगे। बीसीसीआई की शिकायत के मुताबिक कश्मीर मुद्दा साल 1947 से लेकर अभी तक विवादित हिस्सा (Disputed Part) बना हुआ है। कश्मीर को लेकर दोनों पड़ोसी देश आमने-सामने हैं और दोनों देश इस इलाके के कुछ हिस्सों को नियंत्रित करते हैं।

दोनों मुल्क कई युद्धों में भी शामिल रहे हैं जिन्होंने सिर्फ दोनो देशों के बीच राजनीतिक उथल-पुथल को बढ़ाया है। इसके के चलते साल 2013 के बाद से दोनों क्रिकेट के जुनूनी देशों के बीच कोई द्विपक्षीय श्रृंखला (Bilateral Series) नहीं होने दी। इससे पहले पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने केपीएल में भाग लेने वाले विदेशी खिलाड़ियों को कथित रूप से धमकाने के लिये बीसीसीआई को कड़ी फटकार लगाई थी। इसी मुद्दे को लेकर दक्षिण अफ्रीका के पूर्व क्रिकेटर हर्शल गिब्स ने भी भारतीय बोर्ड पर निशाना साधा था।

दूसरी ओर इंग्लैंड के रिटायर्ड कप्तान मोंटी पनेसर ने टूर्नामेंट से नाम वापस ले लिया है क्योंकि वो भारत में खेल मीडिया करियर बनाना चाहते हैं।

पीसीबी ने बीसीसीआई पर निशाना साधते हुए कहा कि, पीसीबी का मानना ​​है कि बीसीसीआई ने अपने रिटायर्ड क्रिकेटरों को कश्मीर प्रीमियर लीग में शामिल होने से रोकने के लिये कई आईसीसी सदस्यों (ICC members) को चेतावनी जारी करके खेल को बदनाम किया है, साथ ही धमकी दी गयी है कि क्रिकेट से जुड़े कामों के लिये भारत में प्रवेश करने की उन्हें अनुमति नहीं दी जायेगी।

पीसीबी ने आगे कहा कि, बीसीसीआई का ऐसा बर्ताव पूरी तरह से अस्वीकार्य है, क्रिकेट की भावना के खिलाफ और खतरनाक मिसाल कायम करता है, जिसे न तो बर्दाश्त किया जा सकता है और न ही नजरअंदाज। पीसीबी इस मामले को आईसीसी के मंच पर उठायेगा। आगे किसी भी तरह की कार्रवाई के लिये आईसीसी चार्टर (ICC Charter) को आधार बनाया जायेगा।

लीग की बात करें तो श्रीलंका के तिलकरत्ने दिलशान, इंग्लैंड के मैट प्रायर और फिल मस्टर्ड और वेस्टइंडीज के टीनो बेस्ट और साथ ही कुछ अन्य खिलाड़ियों केपीएल लीग के लिये साइन किया है। इस लीग में मीरपुर, कोटली, रावलकोट, बाग और मुजफ्फराबाद शहरों के नाम टीमें बनाकर लीग मैच खेले जायेगें। छठी टीम विदेशी क्रिकेटरों की बनेगी।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More