Karnataka Assembly Elections 2023: भाजपा ने लगायी चुनावी वादों की झड़ी, नागरिक संहिता और एनआरसी का किया वादा

न्यूज डेस्क (अमित त्यागी): भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे पी नड्डा ने आज (1 मई 2023) आगामी कर्नाटक विधानसभा चुनाव (Karnataka Assembly Elections 2023) के लिये पार्टी का घोषणापत्र जारी किया, जिसमें समान नागरिक संहिता और राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (NRC) को लागू करने का वादा किया गया है। पार्टी ने नंदिनी दूध (Nandini Milk) के मसले को तव्जजों ने देते हुए बीपीएल परिवारों को मुफ्त में तीन एलपीजी सिलेंडर देने का वादा किया है।

इस बीच कांग्रेस नेता एचसी महादेवप्पा (HC Mahadevappa), जो कि टी नरसीपुरा सीट (Narasipura Seat) को फिर से हासिल करने की कोशिश कर रहे हैं, ने कहा कि “हम पुराने मैसूरु (Mysuru) में पिछली बार हार गयी सीटों को जीतने के लिए आश्वस्त हैं। हमने अपनी गलतियों को सुधारने के लिये कड़ी मेहनत की है और सूबे का मतदाता कांग्रेस के पक्ष में हैं।” उन्होंने आगे कहा कि बीजेपी सरकार का अनुसूचित जाति (एससी) और अनुसूचित जनजाति (एसटी) के कोटा का हिस्सा बढ़ाने का फैसला राजनीतिक नौटंकी है।

 बता दे कि बेंगलुरु दक्षिण (Bangalore South) में बसावनगुडी निर्वाचन क्षेत्र (Basavanagudi Constituency) में जहां शहर के कुछ सांस्कृतिक जगहें जैसे गांधी बाजार शॉपिंग कॉम्प्लेक्स, भारतीय विश्व संस्कृति संस्थान, विद्यार्थी भवन, नेशनल कॉलेज और डोड्डा गणेश मंदिर शामिल हैं, वहां जाति फैक्टर ने चुनावों में अहम भूमिका निभाई है। इस निर्वाचन क्षेत्र में 2.3 लाख मतदाताओं में से 75,000 से ज्यादा ब्राह्मण हैं और 65,000 वोक्कालिगा (Vokkaliga) हैं। पार्टियों ने परंपरागत रूप से इन समुदायों के प्रमुख नेताओं को चुनावी मैदान में उतारा है। बीजेपी के लिये भी ये रणनीति कारगर रही है, जिसके चलते रवि सुब्रमण्यम (Ravi Subramaniam) यहां से तीन बार विधायक रह चुके हैं।

भाजपा ने अपने घोषणा पत्र में किये ये चुनावी वादें

·  युवा-करुणाडु-डिजिटल 4.0 लॉन्च करेगा, जिसके तहत कर्नाटक का पहला ग्लोबल इनोवेशन हब स्थापित किया जायेगा।

·  जर्मनी और जापान की तर्ज पर गीगाबिट ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क, बेहतर इंटरनेट स्पीड के साथ बेंगलुरु में होगा सूचना राजमार्ग।

·  बेंगलुरू के लिए स्मार्ट वाटर पानी के इस्तेमाल को अनुकूलित करने, अपशिष्ट को कम करने और स्थिरता में सुधारने का वादा।

·  बेंगलुरु की सभी गलियों में एआई फेशियल रिकग्निशन सॉफ्टवेयर से लैस सीसीटीवी लगाये जायेगें।

·  सरकारी ठेकेदारों को बिलों का समय पर भुगतान करेंगे सुनिश्चित।

·   प्रत्येक गर्भवती महिला को ‘सुरक्षा जननी भरवासे।

·   किट’ जिसमें छह पोषण किट और 21,000 रुपये की वित्तीय सहायता मुहैया करवायी जायेगी।

·   विधवाओं के लिये पेंशन मौजूदा 800 रुपये से बढ़ाकर 2,000 रुपये की जायेगी।

·  राज्य की सभी ग्राम पंचायतों से युवा स्वयं सहायता समूह को अपने स्वयं के स्टार्ट-अप के लिये 10 लाख रुपये सीड कैपिटल होगी जारी।

·  सभी तालुक केंद्रों में कबड्डी प्रशिक्षण केंद्र और कबड्डी के लिये राष्ट्रीय उत्कृष्टता केंद्र स्थापित किया जायेगा।

·  तिरुपति, अयोध्या, काशी और अन्य स्थानों पर ‘दैव यात्रा’ के तहत गरीब परिवारों को 25,000 रुपये का एकमुश्त अनुदान।

·  राज्य भर में प्राचीन मंदिरों के जीर्णोद्धार और रखरखाव के लिये 1,000 करोड़ रुपये किये जायेगें जारी।

·  भक्तों को मंदिर प्रशासन की पूर्ण स्वायत्तता देने और स्थायी मंदिर अर्थव्यवस्था बनाने के लिये मंदिरों के आसपास के स्थानीय व्यवसायों को विनियमित करने के लिये समिति का होगा गठन।

वहीं दूसरी ओर तुरुवेकेरे (Turuvekere) में एक जनसभा में कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Congress leader Rahul Gandhi) ने पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) से पूछा कि उन्होंने पिछले तीन वर्षों में ‘कर्नाटक में भ्रष्टाचार और 40% कमीशन को हटाने’ के लिये क्या किया? गांधी ने कहा कि, “ये चुनाव किसी एक शख़्स के बारे में नहीं है, नरेंद्र मोदी के बारे में नहीं है, पीएम को ये समझना होगा।”

उन्होंने मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि, “आप कर्नाटक में चुनाव प्रचार करने आते हैं, लेकिन कर्नाटक की बात नहीं करते, आप अपनी बात करते हैं।”

राहुल गांधी ने आगे कहा कि, “आप अपने भाषणों में मुख्यमंत्री बोम्मई और बी एस येदियुरप्पा (Chief Minister Bommai and BS Yeddyurappa) का नाम तक नहीं लेते, आपके भाषण आपके बारे में होते हैं।”

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More