आज Congress का दामन थामेगें कन्हैया कुमार और जिग्नेश मेवाणी

न्यूज डेस्क (विश्वरूप प्रियदर्शी): जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) के पूर्व छात्र नेता कन्हैया कुमार और दलित नेता जिग्नेश मेवाणी आज यानि 28 सितंबर की शाम कांग्रेस पार्टी में शामिल होंगे। रिपोर्ट्स के मुताबिक इस इंडक्शन सेरेमनी में कांग्रेस पार्टी (Congress Party) के कई आला नेता भी शामिल होंगे।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक दोनों नेताओं के पार्टी में शामिल होने से पहले दिल्ली में कांग्रेस कार्यालय के बाहर दोनों नेताओं के स्वागत के पोस्टर लगाये गये हैं। सूत्रों के मुताबिक कन्हैया कुमार (Kanhaiya Kumar) और जिग्नेश मेवाणी (Jignesh Mevani) के कांग्रेस में शामिल होने के दौरान कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी और हार्दिक पटेल भी मौके पर मौजूद रहेंगे।

गौरतलब है कि राहुल गांधी युवा नेताओं की एक टीम बना रहे हैं, और कुमार और मेवानी के इस टीम में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने की उम्मीद है। दोनों नेताओं का इंडक्शन सेरेमनी (Induction Ceremony) आज यानी 28 सितंबर की शाम को होने की उम्मीद है।

सियासी गलियारों में कहा ये भी जा रहा है कि कांग्रेस पार्टी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के खिलाफ एक राष्ट्रीय आंदोलन की रणनीति बना रही है। इसके लिये प्रभावशाली युवा नेताओं की पहचान की गयी है और राहुल गांधी (Rahul Gandhi) इन युवा नेताओं की एक टीम का गठन कर रहे हैं।

कांग्रेस के एक आला नेता ने ट्रैडीं न्यूज (Trendy News) को बताया कि कन्हैया कुमार बिहार में कांग्रेस पार्टी के एक अहम युवा चेहरे के तौर पर काम करेंगे और राष्ट्रीय स्तर पर भी भूमिका निभायेगें। कन्हैया कुमार ने हाल ही में इस मामले पर चर्चा करने के लिये कांग्रेस नेता राहुल गांधी से मुलाकात की थी।

कन्हैया कुमार और जिग्नेश मेवाणी के लिये इंडक्शन सेरेमनी पहले 27 सितंबर को तय की गयी थी, इस शहीद भगत सिंह की जयंती होती है, लेकिन कल (27 सितंबर 2021) किसानों कानूनों के विरोध में बुलाये गये भारत बंद को देखते हुए इसे 28 सितंबर 2021 के लिये बढ़ा दिया गया था।

कांग्रेस पार्टी में शामिल होने से पहले कन्हैया कुमार ने अपनी सियासी पारी की शुरुआत भाकपा (भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी) में शामिल होकर और पार्टी की शीर्ष निर्णय लेने वाली संस्था राष्ट्रीय कार्यकारी परिषद का सदस्य बनकर की थी। इस बीच जिग्नेश मेवाणी गुजरात के वडगाम निर्वाचन क्षेत्र से निर्दलीय विधायक और राष्ट्रीय दलित अधिकार मंच (आरडीएएम) के संयोजक बनकर अपनी सियासी समझ को धार दे रहे थे।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More