JEE Main & NEET 2021: छात्रों के लिये लेटेस्ट अपडेट, पढ़े और जाने

न्यूज डेस्क (गौरांग यदुवंशी): नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट और ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (JEE Main & NEET Exam) की परीक्षायें आयोजित करने के लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी जल्द ही एक समीक्षा बैठक करेगा। जो कि कोरोना महामारी के हालातों के बीच दोनों प्रवेश परीक्षाओं की संभावनाओं पर विचार करने के लिये बुलायी गयी है।

JEE Main का अप्रैल और मई का सत्र

संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) मेन्स इस सत्र से साल में चार बार आयोजित की जा रही है ताकि छात्रों को परीक्षा से जुड़ा लचीलापन मिल सके और वो अपने स्कोर में सुधार कर सके। परीक्षा का फरवरी में पहला चरण और मार्च में दूसरे चरण में था।अगला चरण जो कि अप्रैल और मई के लिए निर्धारित किया गया था। जिसके कोरोना महामारी के कारण स्थगित कर दिया गया। अब जबकि आवेदन प्रक्रिया (Application Process) बंद है, नयी तारीखों का ऐलान अभी तक राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) द्वारा नहीं की गया है।उम्मीद है कि स्थगित परीक्षाओं पर अंतिम फैसले का ऐलान अगला हफ़्ते तक हो जायेगा।

NEET 2021

NEET 2021 की प्रवेश परीक्षा 1 अगस्त, 2021 को आयोजित होने वाली है, लेकिन कोरोना महामारी के कारण परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया में देरी हुई है। NEET परीक्षा पैटर्न में भी बदलाव की उम्मीद है। सरकार ने पहले कहा था कि वो छात्रों को विकल्प प्रदान करने के लिए परीक्षा में और प्रश्न जोड़ेगी।

जेईई एडवांस आईआईटी की प्रवेश परीक्षा को स्थगित कर दिया गया है। इससे पहले परीक्षा 3 जुलाई को आयोजित होने वाली थी। संशोधित तिथियों की घोषणा की जानी बाकी है। जेईई मेन के शीर्ष 2.5 लाख रैंक में आने वाले ही जेईई एडवांस परीक्षा में बैठ पाते है।

JEE और NEET के रद्द होने की संभावना नहीं

जेईई और एनईईटी परीक्षा पिछले साल महामारी से पैदा हुई चुनौतियों के बावजूद आयोजित की गयी थी और इस साल प्रवेश परीक्षा रद्द होने की बहुत कम संभावना है।

गौरतलब है कि एनईईटी और जेईई परीक्षाएं बेहद जरूरी हैं क्योंकि ये देश के शीर्ष चिकित्सा और इंजीनियरिंग संस्थानों में प्रवेश की सुविधा प्रदान करते हैं। नीति निर्माता (Policy Maker) इन परीक्षाओं को आयोजित करने के लिए अनुकूल समय निकालने की कोशिश कर रहे हैं।

इससे पहले केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय द्वारा ये घोषणा की गई थी कि नीट 2021 की प्रवेश परीक्षा की तारीखों का आखिरी ऐलान कोरोना महामारी के हालातों की समीक्षा करने के बाद ही किया जायेगा। जेईई मेन 2021 परीक्षा की तारीखें राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) द्वारा परीक्षा से कम से कम 15 दिन पहले दोनों सत्रों के लिये जारी की जायेगी।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More