JEE advanced results 2020: नतीज़े हुए जारी, इन स्टेप्स को फॉलो कर देखे रिजल्ट

नई दिल्ली (समरजीत अधिकारी): जेईई एडवांस (JEE advanced results 2020) के नतीज़े घोषित हो चुके है। इस परीक्षा में आईआईटी बॉम्बे जोन के चिराग ने ऑल इंडिया रैकिंग (All india ranking) में पहला स्थान हासिल किया है। इस साल हुए जेईई एडवांस की परीक्षा में 1.6 लाख से ज्यादा कैंडिडेट्स ने अपना नामाकंन करवाया था। जिसमें से सिर्फ 43,204 एक्जाम क्वालिफाई करने में कामयाबी हासिल हुई। कोरोना के कारण सिर्फ 96 फीसदी कैंडिडेट्स ही परीक्षा देने पहुँचे थे। जारी किये गये नतीज़ो में 6,707 लड़कियों ने एक्जाम क्वालीफाई किया है। इस फेहरिस्त में आईआईटी रुड़की जोन (IIT Roorkee Zone) की कनिष्का मित्तल गर्ल टॉपर बनी उन्होनें AIR- 17 रैकिंग पर कब़्जा करते हुए 396 में से 315 मार्क्स हासिल किये।

गौरतलब है कि आईआईटी दिल्ली ने JEE एडवांस 2020 परीक्षा के 7 दिन के भीतर ही इसके परिणाम घोषित कर दिये। नतीज़े घोषित होने के साथ ही अब देशभर में सभी 23 आईआईटी में एकेडेमिक वर्ष 2020-21 के लिए एडमिशन की कवायद शुरू हो जायेगी। कल से कैंडिडेट्स (Qualified candidates) अपने कटऑफ स्कोर के मुताबिक आईआईटी के एडमिशन काउंसलिंग में हिस्सा ले सकेगें। क्वालीफाईड कैंडिडेट्स को ज्वाइंट सीट एलोकेशन अथॉरिटी (Joint Seat Allocation Authority -JoSAA) में नामांकन कराना जरूरी होगा। आईआईटी की ओर से एडमिशन काउंसिलिंग की तारीखें निर्धारित की जा चुकी है। सभी सीटों को मेरिट के आधार पर आबंटित किया जायेगा।

करें इन स्टेप्स को फॉलो कर और देखे JEE advanced 2020 results

  • Official jeeadv.ac.in पर विजिट करें
  • Home Page पर “JEE Advanced result 2020” लिंक पर क्लिक करें
  • मांगी गये Credentials और जानकारी को Fill कर सबमिट करें
  • जिसके बाद रिजल्ट आपके मोबाइल स्क्रीन और डेस्कटॉप में दिखेगा। आप चाहे तो सीधे प्रिन्ट कमांड देकर इसकी हार्ड कॉपी भी ले सकते है।

जेईई एडवांस का रिजल्ट घोषित होने के मौके पर शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक (Education Minister Ramesh Pokhriyal Nishank) ने क्वालीफाई होने वाले सभी छात्रों को बधाई देते हुए भविष्य में आत्मनिर्भर भारत की परिकल्पना (Vision of self-reliant India) के साथ जुड़कर काम करने के लिए कहा। इसके साथ ही उन्होनें आईआईटी दिल्ली को भी बधाई का पात्र बताया। आईआईटी दिल्ली की वज़ह से ही परीक्षा कामयाब ढंग से मुमकिन हो पायी और साथ ही तयशुदा वक्त में नतीज़े भी जारी कर दिये गये।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More