Jaipur Earthquake: 16 मिनट के भीतर भूकंप के झटके तीन झटकों से दहला जयपुर, दिखा अफरातफरी का माहौल

न्यूज डेस्क (शौर्य यादव): Jaipur Earthquake: जयपुर और आसपास के इलाकों में आज (21 जुलाई 2023) सुबह 16 मिनट के भीतर भूकंप के झटके तीन महसूस किये गये। आसपास के लोगों ने धमाके जैसी आवाज सुनी और अपने अपार्टमेंट, एक मंजिला और दो मंजिला घरों से बाहर निकल आये। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (NCS- National Center for Seismology) के मुताबिक, पहला भूकंप सुबह 4.09 आया, जिसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 4.4 और गहराई 10 किमी थी, जिसके बाद इलाके के लोग अपने घरों से बाहर निकल आये और साथ ही कई लोग अपनी-अपनी कॉलोनियों में पास के पार्कों में चले गये।

इससे पहले कि लोग भूकंप के झटके से उबर पाते, जयपुर में सुबह 4.22 बजे एक और भूकंप आया, जिसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 3.1 और गहराई 5 किमी मापी गयी। जिन लोगों को पहले भूकंप का पता नहीं चला, दूसरे भूकंप ने उन्हें बिस्तर से झटका देकर अपने घरों से बाहर निकलने के लिए मजबूर कर दिया। इस दौरान सड़कों पर भारी तादाद में लोग देखे गये, खासकर चांदपोल बाजार, बड़ी चौपड़, जौहरी बाजार (Johari Bazar) समेत वाल्ड सिटी इलाकों में। बहुमंजिला अपार्टमेंट में रहने वाले लोगों ने भी ग्राउंड फ्लोर पर जाने और अपनी इमारत खाली करने का फैसला किया।

जैसे ही लोगों ने अपने बेडरूम्स में लौटने का फैसला किया, सुबह 4.25 बजे आये तीसरे भूकंप ने गुलाबी शहर में लोगों को फिर से झकझोर दिया। इस बीच लोग अपनों का हालचाल जानने के लिये रिश्तेदारों को फोन करते दिखे। इसके साथ ही कई लोग अपने सोशल मीडिया स्टेटस को अपडेट कर रहे थे और ताकि वो अपने परिजनों को बता पाये कि वो सुरक्षित हैं।

अस्पतालों में भी अपने मरीजों की देखभाल करने वाले तीमारदार जहां वो सो रहे थे, वो भी लॉबी और खुले इलाकों में बाहर की ओर निकल पड़े। कन्ट्रोल रूम के मुताबिक, जयपुर और उसके आसपास के इलाकों में किसी तरह के जानमाल के नुकसान की कोई जानकारी सामने नहीं आयी है। सीकर, दौसा, अलवर, झुंझुनू और भरतपुर (Jhunjhunu and Bharatpur) समेत आसपास के जिलों में भी झटके महसूस किये गये।

भूकंप के मद्देनज़र मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Chief Minister Ashok Gehlot) ने ट्विट कर लिखा कि- आज सुबह जयपुर व प्रदेश के कुछ अन्य हिस्सों में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। अभी तक जान-माल की हानि का कोई भी अप्रिय समाचार प्राप्त नहीं हुआ है। अधिकारियों को विस्तृत अवलोकन करने के निर्देश दिए गए हैं। हमारी नज़र स्थिति पर बनी हुई है। सभी की कुशलता की कामना व प्रार्थना करता हूँ।

वहीं दूसरी ओर सूबे की पूर्व मुख्यमंत्री वंसुधरा राजे (Vansudhara Raje) ने ट्विटर कर लिखा कि – जयपुर सहित प्रदेश में अन्य जगहों पर भूकंप के तेज़ झटके महसूस किए गए हैं। मुझे आशा है कि आप सभी सुरक्षित हैं!

बता दे कि भौगोलिक दृष्टि से जयपुर उच्च जोखिम वाले भूकंप इलाके में नहीं आता है। जयपुर भूकंपीय क्षेत्र (Seismic Zone) II में बसा हुआ है, जिसे भूकंप के लिहाज़ से कम जोखिम वाला इलाका माना जाता है।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More