वैलेंटाइन डे पर ISRO लॉन्च करेगा सर्विलांस सैटेलाइट’ EOS-4, लॉन्चिंग लगभग सभी तैयारियां पूरी

न्यूज डेस्क (शौर्य यादव): भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) इस साल का अपना पहला सैटेलाइट वेलेंटाइन डे यानि 14 फरवरी 2022 को सुबह 5.59 बजे लॉन्च करने जा रहा है। इस सैटेलाइट को PSLV-C52 रॉकेट के जरिये लॉन्च किया जायेगा। श्रीहरिकोटा में सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र (Satish Dhawan Space Center) के लॉन्चपैड पर रॉकेट PSLV-C52 तैयार किया जा रहा है। लॉन्च को लेकर लगभग सभी तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं।

सैटेलाइट की लॉन्चिंग के लिये उलटी गिनती 25 घंटे 30 मिनट पहले शुरू हो जायेगी, जबकि सैटेलाइट को लॉन्च करने की प्रक्रिया 14 फरवरी को सुबह 4.29 बजे शुरू होगी। इसरो ने 2021 में अपनी आगामी योजनाओं के बारे में बताया था कि वो ईओएस-4 लॉन्च करेगा।

बता दे कि देश में चली रही कोविड-19 महामारी के कारण सैटेलाइट की लॉन्चिंग लगातार टाला जा रहा था और अब इसरो ने इसकी लॉन्चिंग की तारीख 14 फरवरी को तय की है। ईओएस-4/आरआईसैट-1ए सैटेलाइट असल में माइक्रोवेव रिमोट सेंसिंग उपग्रह (Microwave Remote Sensing Satellite) है।

ईओएस-4 के साथ दो और भी उपग्रह अंतरिक्ष में भेजे जा रहे हैं। पहला INSPIREsat-1 है, जिसे भारतीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी संस्थान के छात्रों ने बनाया है और दूसरा भारत-भूटान संयुक्त उपग्रह INS-2B है। बता दे कि इसरो ने खुद ट्विटर पर सैटेलाइट के लॉन्च की पुष्टि की है।

इसरो ने अपने ट्विटर हैंडल से ट्वीट किया, “अब आधिकारिक तौर पर !! PSLVC52 14 फरवरी को सुबह 5:59 बजे 529 किमी दूर से सूर्य की परिक्रमा करने के लिये तैयार है, EOS-04 रडार इमेजिंग सैटेलाइट और 2 अन्य छोटे उपग्रह!” RISAT-1A रडार इमेजिंग उपग्रह है, जिसका इस्तेमाल बड़े पैमाने पर निगरानी के लिये किया जाता है। इस तरह उपग्रहों को पृथ्वी से 529 किमी की ऊंचाई पर तैनात किया जायेगा।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More